For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Covid Vaccination: पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर असर डाल सकती है ये वैक्‍सीन, जानें क्‍या कहती है स्‍टडी

|

कोरोना वायरस के इलाज से लेकर साइडइफेक्‍ट्स को लेकर आए दिन ही सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें सुनने को मिलती है। हाल ही में आईं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि वैक्सीन का डोज पुरुषों के स्पर्म को इफेक्ट करता है। कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि टीकाकरण लोगों के स्पर्म को इफेक्ट करता है। वैक्सीन का डोज व्यक्ति के स्पर्म काउंट को कम कर देता है। इसे लेकर हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने शोध किया है।

43 लोगों के स्पर्म पर किया गया शोध

वैक्सीन द्वारा स्पर्म इफेक्ट को लेकर इजराइल के शोधकर्ताओं ने स्टडी किया है जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि न तो फाइजर की वैक्सीन का स्पर्म को किसी तरह से डैमेज करती है और न ही BioNTech SE शरीर में मौजूद शुक्राणु को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इस मामले की सटीक जानकारी जुटाने के लिए वैज्ञानिकों ने करीब 43 पुरुषों का स्‍पर्म कलेक्ट किया। ये वो पुरुष थे जिन्हें फाइजर की वैक्सीन का डोज लगाया जा चुका था।

​स्पर्म में नहीं दिखा कोई बदलाव

शोधकर्ताओं ने वॉलंटियर्स को वैक्सीन के डोज दिए जाने के 1 माह बाद उनका स्पर्म सैंपल लिया था। बाद में स्टडी में ये बात सामने आई कि वैक्सीन से वॉलंटियर्स के स्पर्म में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं देखा गया। शोध में पता चला कि वैक्सीन का शुक्राणु मापदंडों में किसी तरह का बदलाव नहीं मिला। शोध में वॉलंटियर्स की स्पर्म वॉल्यूम से लेकर कॉन्सेनट्रेशन और मोटिलिटी में किसी तरह का कोई इफेक्ट नहीं देखा गया। स्पर्म को लेकर किए अध्ययन को लेकर शोधकर्ताओं ने हाल ही में जानकारी दी है।

English summary

Does Covid-19 Vaccination Impact Male Fertility?

"This report provides the first direct evidence to date that COVID-19 infection impairs semen quality and male reproductive potential," the study said.
Story first published: Sunday, May 9, 2021, 8:04 [IST]