For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरोना को मात देने के ल‍िए ऐसे पीएं दूध, जानें कैसे रिकवरी में करता है मदद

|

दूध का सेवन समग्र शरीर के विकास के ल‍िए आवश्‍यक माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से आयुर्वेद में इसे सबसे पौष्टिक आहार की श्रेणी में रखा गया है। दूध पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इसलि‍ए कोरोना में इम्‍यून‍िटी को मजबूत बनाए रखने के ल‍िए हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने दूध के सेवन पर जोर देने की बात कही। कोरोना में लोगों के ल‍िए दूध एक तरह से ढाल का काम कर रहा है। आज वर्ल्‍ड मिल्‍क डे ( World Milk Day 2021) पर जान‍िए कैसे दूध ने कोरोना में रिकवरी में मदद की है।

हल्‍दी वाला दूध

हल्‍दी वाला दूध

कोरोना काल में कई हेल्‍थ एक्‍सपर्ट कोरोना से र‍िकवरी के ल‍िए गोल्‍ड मिल्‍क यानी हल्‍दी वाले दूध को पीने की सलाह देते हुए नजर आए। आयुष मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के शुरुआती दिनों में हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह दी थी। धीरे-धीरे हल्‍दी वाला दूध कोविड प्रोटोकॉल का हिस्‍सा ही बन गया।

World Milk Day: दूध में उबाल कर खाएं मखाना, हड्डियां होंगी मजबूत और स्किन दिखेगी साफ-सुथरीWorld Milk Day: दूध में उबाल कर खाएं मखाना, हड्डियां होंगी मजबूत और स्किन दिखेगी साफ-सुथरी

दूध पीने का सही समय

दूध पीने का सही समय

आयुर्वेद में दूध के सेवन का आइटम टाइम रात को ही बताया गया है। हालांकि, दूध पीकर तुरंत लेट न जाएं वरना हो सकता है कि आपको उल्टी हो जाए। इसलिए जब भी सोने से पहले दूध का सेवन करें तो 10 मिनट की वॉक कर लें। हालांकि, आप इसे सुबह के नाश्ते के वक्त नाश्ते के तौर पर भी पी सकते हैं।

शुगर मरीजों के ल‍िए वरदान

शुगर मरीजों के ल‍िए वरदान

कोरोना ने सबसे सबसे ज्‍यादा कम इम्‍यून‍िटी वाले लोगों के साथ ही शुगर और बीपी के मरीजों को अपने चपेट में ल‍िया। लेक‍िन हल्‍दी वाला दूध ऐसे मरीजों के ल‍िए वरदान साबित हुआ। एक शोध के अनुसार सुबह दूध पीने से रक्‍त का ग्‍लूकोज स्‍तर संतुल‍ित रहता है जिससे टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा कम करता है।

कनाडा के गुएलफ विश्वव‍िद्यालय के डॉक्‍टर डगलस गोफ के मुताब‍िक सुबह सबसे पहले उच्‍च कार्बोहाइड्रेट वाले अनाज के साथ उच्‍च प्रोटीन युक्‍त दूध ल‍िया जाए तो शरीर में गैस्ट्रिक हार्मोन न‍िकलेगा जो क‍ि शरीर की पाचन क्रिया को बहुत धीमा कर देगा। जिसके वजह से व्‍यक्ति को बार-बार भूख लगेगी और उसके शरीर का ब्‍लड शुगर स्‍तर व मोटापा न‍ियंत्रण में रहेगा।

World Milk Day: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें दूध, मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए कच्चा दूध है बेस्टWorld Milk Day: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें दूध, मुलायम और चमकदार त्वचा के लिए कच्चा दूध है बेस्ट

कम होता है बैक्‍टीर‍िया का खतरा

कम होता है बैक्‍टीर‍िया का खतरा

गाय के दूध से एलर्जी होने की संभावना कम रहती है। दरअसल गाय के कच्‍चे दूध से बैक्‍टीर‍िया का खतरा बहुत कम है और इस दूध में प्रोबायोट‍िक्‍स, विटामिन डी और इम्‍युनोग्‍लोबुल‍िन जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। ऐसे हमारी इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और एलर्जी का खतरा कम होता है।

दूध में होते हैं ये पोषक तत्‍व

दूध में होते हैं ये पोषक तत्‍व

शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा दूध में विटामिन ए, बी1, बी2, बी12 और डी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों से समृद्ध है। अपने पाचक और पौष्टिक गुणों के लिए ही दूध आयुर्वेद में एक विशेष स्थान रखता है।

दूध पीने के फायदे

दूध पीने के फायदे

कैल्शियम की पूर्ति हमारे दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाती है।

एनर्जी बढ़ाने में कारगर

कब्ज की समस्या को करें दूर

थकावट दूर करने के लिए फायदेमंद

गले के लिए फायदेमंद

तनाव दूर करने के लिए

अनिंद्रा की समस्या

लॉन्‍ग कोविड: रिकवरी के लंबे समय तक रहते है मरीजों में ये लक्षण, जाने क‍िन बातों का रखें ध्‍यानलॉन्‍ग कोविड: रिकवरी के लंबे समय तक रहते है मरीजों में ये लक्षण, जाने क‍िन बातों का रखें ध्‍यान

English summary

World Milk Day 2021: Drinking milk may boost immunity in corona times

Know more about wonderful benifits having Milk in corona times