For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पिज्‍जा में टॉपिंग के काम आने वाले ब्‍लैक ऑल‍िव को न समझे बेकार, इसे खाने के बड़े फायदे

|

अक्‍सर हम में से कई लोग पिज्‍जा खाते हुए उसमें ब्‍लैकऑल‍िव की टॉपिंग बहुत पसंद करते हैं। ब्‍लैक ऑल‍िव न सिर्फ खाने में बहुत टेस्‍टी लगते हैं बल्कि ये सेहत के ल‍िए बहुत हेल्‍दी होते हैं।

ऑल‍िव एक फल है जो पेड़ों पर उगता है। जब यह पूरी तरह से पक जाता है तो इसका रंग काला हो जाता है। हालांकि, सभी पके ऑल‍िव प्राकृतिक रूप से काले नहीं होते हैं। प्रोसेसिंग के तरीके, जैसे कि फर्मेंटेशन या हवा के संपर्क में आने की वजह से इस फल का रंग गहरा हो जाता है। जैतून के रंग, आकार और स्वाद में विभिन्‍नता पाई जाती है। कैलिफ़ोर्निया रेयर फ्रूट ग्रोअर्स वेबसाइट के अनुसार, ऑल‍िव को सीधे पेड़ से नहीं खाया जा सकता है; उनके अत्यधिक कड़वे स्वाद को कम करने के लिए उन्हें खास तरीके से प्रोसेसिंग की आवश्यकता होती है। आइए जानते है ब्‍लैक ऑल‍िव यानी काले रंग के जैतून खाने से सेहत को कैसे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

" विटामिन ई" का महत्वपूर्ण स्रोत

विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट पोषक तत्व है जो इम्‍यून सिस्‍टम को सर्पोट करता है और शरीर की कोशिकाओं, विशेष रूप से मस्तिष्क, फेफड़े और लाल रक्त कोशिकाओं को क्षति से बचाता है। 2006 में "जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन" में प्रकाशित राष्ट्रीय स्वास्थ्य और पोषण परीक्षा सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, अधिकांश अमेरिकियों के आहार में विटामिन ई, आयरन और पोटेशियम के साथ, एक पोषक तत्व की कमी है। एक कप ब्‍लैक ऑल‍िव में 20 प्रतिशत प्रति दिन के अनुसार पोषक तत्‍व मौजूद होता है।

आंखों के ल‍िए अच्‍छा

आंखों के ल‍िए अच्‍छा

अगर आप आंखों की समस्या जैसे कमजोर नजर, आंखों के आसपास दर्द, सूखी पलकें, गुलाबी आंखें या कंजक्टिवाइटिस आदि से पीड़ित हैं तो काले जैतून का सेवन करें। काले जैतून में विटामिन ई होता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यह न केवल दृष्टि में सुधार करता है बल्कि ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, धब्बेदार अध: पतन और अन्य उम्र से संबंधित नेत्र विकारों से लड़ने में भी कारगर साबित होता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

ब्‍लैक ऑल‍िव में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा की उच्च मात्रा होती है। पके जैतून लगभग 8 ग्राम कुल मोनोअनसैचुरेटेड वसा प्रदान करते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि लोगों द्वारा खाए जाने वाले भोजन में वसा एक दिन में खाने वाली कैलोरी के 25 से 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए, और उनमें से अधिकांश वसा मोनोअनसैचुरेटेड या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से होना चाहिए। मोनोअनसैचुरेटेड वसा आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड इंसुलिन के स्तर और रक्त शर्करा नियंत्रण को भी लाभ पहुंचा सकते हैं।

कैंसर का खतरा टालता है

कैंसर का खतरा टालता है

जर्मन कैंसर रिसर्च सेंटर द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया कि जैतून कैंसर के जोखिमों को कम करने में सहायक साबित हो सकता है। दरअसल, जैतून में स्क्वालीन और टर्पेनॉयड जैसे एंटीकैंसर प्रभाव वाले खास तत्व मौजूद होते हैं। इन तत्वों की मौजूदगी के कारण ही जैतून का उपयोग कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

ग्रीन ऑलिव सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, दिल से लेकर वजन तक को रखता है सही । Boldsky
ज्‍यादा होता है इसमें सोडियम

ज्‍यादा होता है इसमें सोडियम

हालांकि ब्‍लैक ऑल‍िव में सोडियम और कैलोरी में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं। पके जैतून के 100 ग्राम सेवन से 115 कैलोरी और लगभग 735 मिलीग्राम सोडियम मिलता है। सोडियम का सेवन सीमित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि नमक की खपत में वृद्धि रक्तचाप के उच्च स्तर से जुड़ी है।

English summary

Health Benefit of Black Olives in Hindi

there are so many reasons why eating black olives is said to be beneficial for your health. Some of the best benefits of olives are mentioned here, keep reading to know.