For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

एनर्जी का पावरहाउस है नारियल की मलाई, फेंकने से पहले इसकी खूबियां जान लें

|

नारियल पानी पीने के फायदों के बारे में तो आप सब जानते होंगे, ये इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के साथ ही शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है। सिर्फ नारियल पानी ही नहीं, नारियल में मिलने वाली मलाई भी सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है। कई बार लोग इसे चाव से खाना पसंद करते है तो कई बार न‍ारियल पानी पीने के बाद इसे फेंक देते है। अगली बार इसे फेंकने से पहले इसके फायदों के बारे में जरुर जान लीजिए।

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए

नारियल के पानी में खूब सारा एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो आपकी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर की तरह काम करता है।

बढ़ाए गुड कोलेस्ट्रॉल

बढ़ाए गुड कोलेस्ट्रॉल

नारियल की मलाई में गुड कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ाने वाला वसा पाया जाता है और ये बेड कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। जो क‍ि दिल की सेहत के ल‍िए फायदेमंद है।

डाइजेशन में फायदेमंद

डाइजेशन में फायदेमंद

नारियल की मलाई में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है. नारियल की इसकी कच्ची मलाईदार गिरी पाचन संबंधी गड़बड़ियों के लिए फायदेमंद होती है।

वेट लॉस में फायदेमंद

वेट लॉस में फायदेमंद

नारियल की मलाई वजन घटाने में मदद करता है। इसका सेवन करने से ये शरीर में वसा यानी फैट को जमा नहीं होने देता है। जिस वजह से अनचाहा वजन नहीं बढ़ता है। मलाई में मौजूद पौष्टिक तत्‍व आपका लंबे समय तक पेट भरा हुआ रखता है।

एनर्जी से भरपूर

एनर्जी से भरपूर

नारियल की मलाई को एनर्जी का पावर हाउस कह सकते हैं। नारियल की मलाई में मौजूद वसा शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार करता है।

English summary

Health Benefits of Coconut Meat Or 'Nariyal Ki Malai'

coconut meat brings a throng of various health benefits to us, just like the other derivatives of coconut oil, coconut water and coconut milk.