For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खाली पेट करी पत्ता चबाने से दूर होती है कई बीमारियां, बालों और आंखों के ल‍िए काफी फायदेमंद

|

आप मामूली बदलाव और कुछ हेल्‍दी रुटीन को अपनाकर अपने दिन को स्वस्थ बना सकते हैं। अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ करी पत्ते शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। करी पत्ता आमतौर पर लगभग हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। ये पत्ते भोजन में एक अलग स्वाद और जायके को बढ़ा देते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये पत्ते आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं? करी पत्ता आपकी त्वचा, बालों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इन्हें अपने खाने के तड़के में शामिल करने के अलावा आप रोज सुबह खाली पेट ताजा करी पत्ते चबा भी सकते हैं। यह सरल अभ्यास कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ दे सकता है। यह जानने के लिए आगे पढ़ें कि आप कड़ी पत्ता के स्वास्थ्य लाभों का आनंद कैसे ले सकते हैं।

यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है

यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है

करी पत्ते बालों के झड़ने से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। सुबह सबसे पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए। कुछ मिनटों के बाद, आप कुछ ताज़ी करी पत्ते चबा सकते हैं। पत्तों को अच्छी तरह से चबाएं और नाश्ता करने से पहले कम से कम 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। करी पत्ता विटामिन सी, फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम और निकोटिनिक एसिड से भरपूर होता है। यहां तक कि करी पत्ते का सामयिक उपयोग भी बालों के झड़ने से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

खाली पेट करी पत्ते का सेवन विशेष रूप से बेहतर पाचन स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। जब खाली पेट इसका सेवन किया जाता है, तो करी पत्ता पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है और मल त्याग का समर्थन करता है। यह आपको कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

मॉर्निंग सिकनेस और मतली का इलाज करता है

मॉर्निंग सिकनेस और मतली का इलाज करता है

करी पत्ता मॉर्निंग सिकनेस, जी मिचलाना और उल्टी से लड़ने में भी मददगार होता है। यह पाचन को बढ़ावा देता है जो आपको इन मुद्दों का इलाज करने में मदद करता है।

वजन घटाना

वजन घटाना

करी पत्ते को चबाना कई कारकों का समर्थन करता है जिसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है जैसे बेहतर पाचन, डिटॉक्सिफिकेशन, बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर और बहुत कुछ।

पान के पत्तों के ये फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे दंग | Boldsky
आंखों के लिए अच्छा

आंखों के लिए अच्छा

आंखों की समस्या को दूर करने में करी पत्ते का सेवन बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इसके अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों को तंदुरुस्त बनाने के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। करी पत्ता भी आपकी अलग-अलग रेसिपी का हिस्सा हो सकता है। अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करने से आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन घटाने को बढ़ावा देने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: यह लेख सलाह सहित केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें।

English summary

Health benefits of eating curry leaves on an empty stomach in hindi

Here are the Health benefits of eating curry leaves on an empty stomach for skin, hair and digestive health in hindi.
Story first published: Monday, January 24, 2022, 17:09 [IST]