For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जामुन ही नहीं इसके बीज भी है बेमिसाल औषध‍ि, जानें कौनसी बीमार‍ियों में द‍िखाती है असर

|

जामुन का फल खाना तकरीबन हर क‍िसी को बहुत अच्‍छा लगता है, इसका खट्टा मीठा स्‍वाद खाने में बेहद ही स्‍वाद‍िष्‍ट लगता है। वैसे यह गर्मियों का फल है, जो लू लगने से बचाता है, लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं। लेक‍िन क‍िसी भी मौसम में इसे खाना स्‍वाद‍िष्‍ट हो सकता है। वैसे ज्यादातर लोग जामुन खाकर उसके बीजों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन की तरह ही उसके बीज भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जो कई समस्याओं से निजात दिला सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन और उसके बीज दोनों ही फायदेमंद हैं। आयुर्वेद के मुताबिक, जामुन का कसैला स्वाद बार-बार पेशाब आने की समस्या को कम करने में मदद करता है। एक र‍िसर्च के अनुसार जामुन के बीज खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करने और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर में दवा का काम करें

ब्लड प्रेशर में दवा का काम करें

जामुन के बीज में इलाजिक एसिड नाम का फेनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर के स्तर में होने वाले उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद करता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने का काम करता है।

पेट की समस्याओं में फायदेमंद

पेट की समस्याओं में फायदेमंद

जामुन के बीज का नियमित रूप से सेवन करने से पेट साफ रहता है, जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती। साथ ही जामुन के बीज डायरिया, पेचिस और आंत में अल्सर की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार हैं।

खून को साफ रखें

खून को साफ रखें

जामुन का बीज खून को साफ करने में मदद करता है और शरीर से जहरीले पदार्थों का बाहर निकाल कर शरीर को साफ-सुथरा बनाता है। साथ ही यह खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचाने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच जामुन के बीज का पाउडर का सेवन करें।

English summary

Health Benefits Of Jamun Seeds In Hindi

Jamun seeds also increase the availability of insulin. It is best to snack on jamun for effective results.
Story first published: Saturday, October 31, 2020, 20:42 [IST]