For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या नींबू के बीज जहरीले होते है, जानें इन्‍हें खाने से क्‍या होता है?

|

जब भी हम कोई भी फल खाते हैं तो उसके बीज निकालकर फेंक देते हैं क्योंकि उनके वजह से मुंह का स्‍वाद खराब हो जाता है। नींबू पानी पीते वक्‍त भी अगर गलती से उसका बीज मुंह में आ जाए तो मुंह का स्‍वाद ब‍िगड़ जाता है। आपको पता हैं कि नींबू के साथ ही नींबू के बीज भी आपके लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जितना फायदा आपको नींबू से होता है उनता ही फायदा उसके बीज से भी होता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं नींबू के बीजों के फायदों के बारे में।

सिर्र दर्द में दिलाए राहत

सिर्र दर्द में दिलाए राहत

नींबू के बीज में भारी मात्रा में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है, जो एस्पिरिन का एक रूप होता है। अक्सर लोग सिरदर्द और अन्य कई तरह के दर्द को ठीक करने के लिए एस्पिरिन का उपयोग करते हैं जिससे उन्हें जल्दी से दर्द में राहत मिल सके। नींबू के बीजों को खाने से आपको किसी भी तरह के दर्द में राहत मिल सकती है।

पिंपल्स को दूर भगाए

पिंपल्स को दूर भगाए

नींबू के बीज एंटीबैक्टीरियल होते हैं, जो आपके चेहरे पर आने वाले मुंहासों को दूर करने का काम करते हैं। मुंहासों के इलाज के लिए नींबू के बीजों से जरूरी तेल बहुत प्रभावी होता है। अगर आप नियमित रूप से नींबू के बीजों का उपयोग अपने चेहरे पर करें, तो इससे कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से मुंहासे खत्म हो जातो है।

स्किन को रखता है जवां

स्किन को रखता है जवां

नींबू आपके चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करके निखार देने का काम करता है। नींबू के बीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में विटामिन सी होता है. यह आपकी स्किन को स्वस्थ और युवा बनाए रखने में मददगार होता है। नींबू के बीज के तेल को रोजाना लगाने से त्वचा स्वस्थ रहती है और साथ ही ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज भी रखता है।

फंगल इंफेक्शन से दिलाए छुटकारा

फंगल इंफेक्शन से दिलाए छुटकारा

नींबू के बीजों के उपयोग से नाखूनों में होने वाले फंगस को ठीक किया जा सकता है, अक्सर पैर और पैरों की उंगलियों के आसपास फंगल इंफेक्शन हो जाता है। फंगल वाली जगह पर नींबू के बीज के तेल लगाने पर फंगल इंफेक्शन को खत्म किया जा सकता है। इसके साथ ही ये आपकी त्वचा पर खुजली और जलन को भी कम करता है। फंगल इंफेक्शन से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

English summary

Health Benefits of Lemon Seeds in Hindi

lemon seeds is also surprisingly have the content of salicylic acid with the ability to relieve pain.