India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पांव के बीच ताक‍िया लगाकर सोने के फायदे

|

अच्छी नींद के लिए बहुत आवश्यक है कि आपके सोने का तरीका सही हो। सोने का तरीका कुछ इस प्रकार हो कि शरीर के किसी भी अंग पर किसी तरह का दबाव न पड़े। यदि रात में दोनों पैरों के बीच तकिया लगाकर किसी एक करवट सोने की आदत आप डाल लेंगे तो फिर अच्छी नींद की भी आदत आपको हो ही जाएगी। इस तरह से सोने से न सिर्फ अच्छी नींद आती है बल्कि कई सारी शारीरिक समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

मांसपेशियों में नहीं उठता दर्द

मांसपेशियों में नहीं उठता दर्द

यदि आप अच्छी नींद नहीं सो पाते हैं , दिमाग में प्रतिपल कोई चिंता बनी रहती है तो दोनों पैरों के बीच तकिये को लगाकर सोएं। दोनों घुटनों के बीच तकिये को लगाने से घुटने एक दूसरे से टकराते नहीं हैं। शरीर का पॉश्चर सही रहता है जिससे कि मांसपेशियों में खिंचाव नहीं रहता है। यदि मांसपेशियों में पहले से खिंचाव महसूस हो रहा है तो इस तरह से सोएं, सुबह तक सारा दर्द दूर हो जाएगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए है आदर्श तरीका

गर्भवती महिलाओं के लिए है आदर्श तरीका

गर्भावस्था में लंबे समय तक किसी एक स्थिति में सो पाना बहुत मुश्किल होता है। पैरों के बीच तकिया लगाकर किसी एक ओर करवट लेकर सोने से रीढ़ की हड्डी पर जोर कम पड़ता है। जिससे कि गर्भावस्था में आरामदायक नींद आती है और इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है क्योंकि शरीर के किसी भी हिस्से पर भार नहीं पड़ता है।

कमर और रीढ़ की हड्डी के दर्द से निजात

कमर और रीढ़ की हड्डी के दर्द से निजात

हमारी रीढ़ की हड्डी एक जैसी लम्बी-पूरी नहीं होती है, उसमें थोड़ा घुमाव होता है। आजकल की भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण कई सारे लोग कमर और रीढ़ के दर्द से परेशान रहते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि जब आप सोएं तो तकिये को दोनों पैरों के बीच रखकर एक करवट पर सोएं। ऐसा करने से कमर और रीढ़ की हड्डी पर जोर नहीं पड़ेगा। शरीर को आराम मिलेगा। दर्द शरीर से गायब हो जाएगा।

Keep these under Pillow | तकिए के नीचे ये 5 चीजें रखतें हैं तो घर आएगी खुशहाली | Boldsky
रक्त संचार में होता है सुधार

रक्त संचार में होता है सुधार

कई बार जब हम सोते हैं, तो रक्त संचार रुक जाता है, उसके पीछे कारण यह होता है कि कई बार हमारे सोने का तरीका ऐसा होता है कि जिस मुख्य नस से रक्त ह्रदय तक जाता है उस पर जोर पड़ता है और रक्त संचार में बाधा उत्पन्न हो जाती है। यदि आप पैरों के बीच तकिया लगाकर सोना शुरू कर देंगे तो सुबह उठने पर आपको शरीर के किसी भी अंग में किसी प्रकार का दर्द या खिंचाव महसूस नहीं होगा।

English summary

HEALTH BENEFITS OF PLACING A PILLOW BETWEEN LEGS WHEN SLEEPING

If you sleep on your side, a firm pillow between your knees will prevent your upper leg from pulling your spine out of alignment and reduce stress on your hips and lower back.
Story first published: Saturday, December 5, 2020, 17:41 [IST]
Desktop Bottom Promotion