For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सावधान! फ्रिज में आम और तरबूज रखने की न करें भूल, सेहत को हो सकता है नुकसान

|

आम और तरबूज ऐसे फल हैं, जो लोगों को खूब पसंद आते हैं। आमतौर पर गर्मी के मौसम में मिलने वाले ये फल सेहत के लिए लाभदायक भी होते हैं। इन दोनों ही फलों में अच्छी खासी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन-ए, सी, फाइबर आदि शामिल हैं। चूंकि इस मौसम में अक्सर लोग फलों को फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं, ताकि वो लंबे समय तक सुरक्षित रहें, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि कुछ फलों को फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे उनका स्वाद भी बदल जाता है और उसका असर सेहत पर भी पड़ सकता है। आम और तरबूज भी ऐसे ही फल हैं, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, ये आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं।

खराब होने का रहता है खतरा

खराब होने का रहता है खतरा

गर्मी के मौसम में आम और तरबूज, दोनों ही फल खूब खाए जाते हैं, क्योंकि इनमें पानी की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखते हैं। लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि गर्मियों में इन दोनों ही फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि कम तापमान में इनके खराब होने की संभावना अधिक होती है।

कटे हुए फल न रखें फ्रिज में

कटे हुए फल न रखें फ्रिज में

आम और तरबूज ऐसे फल हैं, जिन्हें काट कर तो फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे इनका रंग भी फीका पड़ जाता है और स्वाद भी खराब हो जाता है। इसके अलावा उनपर बैक्टीरिया और फंगस के भी पनपने का डर रहता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कमरे के तापमान पर ही रखें फल

कमरे के तापमान पर ही रखें फल

आम और तरबूज जैसे फलों को कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए। इससे उनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बेहतर रहते हैं, जो शरीर के लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर की एक रिपोर्ट में भी यह बात बताई गई है।

इन फलों को भी नहीं रखना चाहिए फ्रिज में

इन फलों को भी नहीं रखना चाहिए फ्रिज में

विशेषज्ञ कहते हैं कि केला, सेब और संतरा जैसे फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इससे इनके खराब होने की संभावना अधिक होती है। कम तापमान में सेब में मौजूद एंजाइम जहां सक्रिय हो जाते हैं और वो जल्दी पक कर खराब हो सकता है, तो वही सिट्रिक एसिड वाला फल संतरा भी ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाता और फ्रिज में रखने से उसका रस सूखने लगता है। इसलिए इन फलों को फ्रिज में रखने की गलती न करें।

English summary

Here’s Why You Should Not Keep Mangoes/Watermelons in Fridge

It isn't always necessary to store every food item in the refrigerator. Find out why