For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चींटी के काटने पर हो सकती है जलन और सूजन, जानें कैसे दूर करें

|

गर्मियों के मौसम में चींटियां घर में अंदर घुसी चली आती हैं। नमी वाली जगहों पर यह सबसे पहले हमला करती हैं। जब यह काटती हैं तो ना सिर्फ़ जलन शुरू हो जाती है बल्कि इससे खुजली या फिर स्किन एलर्जी होने का भी डर रहता है। जिन लोगों की स्किन बहुत सेसेंटिव होती है। उन्‍हें दर्द और परेशानी अधिक होती है। वहीं अगर आपको चींटी काट ले, तो उससे होने वाले दर्द और जलन से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आज़मा सकती हैं।

बर्फ से करें सिंकाई

बर्फ से करें सिंकाई

जब भी चींटी काटे, तो इसे खुजलाने या फिर उस स्थान को दबाने के बजाय बर्फ़ को एक कपड़े में लपेट कर उस जगह की सिकाई करें। ध्यान रखें कि कपड़े को दो बार फ़ोल्ड कर बर्फ़ रखें, तब सिकाई करें। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी और ख़ून निकलना भी बंद हो जाएगा।

टी-बैग के उपयोग करें

टी-बैग के उपयोग करें

टी-बैग में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करने का काम करते हैं। जब चींटी के काटने से सूजन हो तो ठंडे टी-बैग का इस्तेमाल करें। उस स्थान पर प्रेस कर इसे रखें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। तीन से चार बार ऐसा करने से सूजन और दर्द दोनों मिनटों में कम हो जाएगा।

टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल

टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल

चींटी के काटने पर टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह कई अन्य परेशानियों को दूर करने के लिए भी प्रभावी माना जाता है, लेकिन इसे डायरेक्ट लगाने के बजाय जेल या फिर नेचुरल ऑयल में मिक्स कर लगा सकती हैं। हालांकि ध्यान रखें, कि ऑयल पूरी तरह से नेचुरल होना चाहिए। इससे जलन और खुजली दोनों की समस्या दूर की जा सकती है।

एप्‍पल साइडर लगाएं

एप्‍पल साइडर लगाएं

एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिक्स करें। ध्यान रखें कि विनेगर की मात्रा कम होनी चाहिए, अब इसमें कॉटन को सोक करें और उस स्थान पर लगाएं। हल्का प्रेस कर लगाएं, इससे खुजली, जलन, और सूजन जैसी समस्याएं मिनटों में ठीक हो जाएंगी।

English summary

Home remedies for ant Bites swelling and itching

If you don’t have an allergic reaction to a fire ant attack, there are a multitude of natural home remedies to counteract the pain and discomfort.