For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चाय पत्ती असली है या नकली, जानें कैसे करें इसकी पहचान

|

खाने में मिलावट का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। और विशेषज्ञों के अनुसार, यह अभ्यास तंत्रिका, पाचन और श्वसन प्रणाली से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को उत्पन्न कर रहा है। खाने की चीजों में मिलावट सेहत के ल‍िए के खतरनाक साबित हो सकती है। दुष्प्रभावों से जनता को जागरुक करने और उन्हें बचाने के लिए, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्विटर पर #DetectingFoodAdulterants नामक एक श्रृंखला शुरू की है। इस सीरीज के तहत वे हर हफ्ते घर पर खाने में मिलावट का पता लगाने के लिए एक साधारण टेस्ट शेयर करते हैं। इस हफ्ते, उन्होंने अपनी चाय की पत्तियों में मिलावट का पता लगाने के तरीके पर एक वीडियो साझा किया है।

चाय की पत्तियों में मिलावट का पता कैसे लगाएं?

1. एक फिल्टर पेपर लें और चाय की पत्तियों को फिल्टर पेपर पर फैलाएं।

2. फिल्टर पेपर को गीला करने के लिए पानी से छिड़कें।

3. फिल्टर पेपर को नल के पानी के नीचे धो लें।

4. फिल्टर पेपर पर लगे धब्बों को प्रकाश के विरुद्ध देखें।

5. बिना मिलावट वाली चाय की पत्तियों वाले फिल्टर पेपर पर कोई दाग नहीं दिखेगा। मिलावटी चायपत्ती वाले फिल्टर पेपर पर काले-भूरे रंग का दाग होगा।

अपने आप को जागरूक रखने और मिलावटी भोजन खाने की आदत का अभ्यास करने का यह सबसे सरल साधन है। आप घर पर ही हल्दी, काली मिर्च, चावल का आटा, सब्जी साग और मिर्च पाउडर जैसी अन्य वस्तुओं में मिलावट की भी जांच कर सकते हैं।

English summary

How to check if tea is adulterated with used tea leaves in Hindi

The Food Safety & Standards Authority of India (FSSAI) This week, they have shared a video on how to detect adulteration in your tea leaves.