For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कहीं आपके अनाज में धतूरे के बीज की मिलावट तो नहीं, ये है ट्रिक

|

अनाज में मिलावट की समस्‍या कुछ समय से चिंता का विषय बनता जा रहा है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) समय-समय पर जनता को समय-समय पर अवेयर करने के साथ ही खाद्य मिलावट की जांच के लिए घर पर सरल परीक्षण करने का तरीका भी बताते हैं। ऐसे में FSSAI ने जनता को इसके बारे में जागरूक करने और खाद्य में मिलावट की जांच के लिए ट्विटर पर #DetectingFoodAdulterants अभियान चलाया है।

जिसका उद्देश्‍य आम लोगों को घर पर खाद्य पदार्थों में मिलावट का पता लगाने के लिए जागरूक करना है। इसके तहत हर हफ्ते एक नया टेस्ट शेयर करता है, जिससे आपको यह जांचने में मदद मिलती है कि आपका भोजन मिलावटी है या नहीं। हाल ही में इसने ट्विटर पर अनाज में "धतूरे" की मिलावट की पहचान करने का एक वीडियो शेयर किया है। बता दें कि अनाज हमारे शरीर के संपूर्ण विकास के लिए कितना जरूरी है। इनमें आवश्यक पोषक तत्व और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की हर तरह से रक्षा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों अनाज में धतूरे जैसे हानिकारक पदार्थ की मिलावट की जा रही है, जो मानव शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

धतूरे के बीज को जहरीला होने के बावजदू भी यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर शरीर पर लगाया जाए, तो यह दर्द से राहत दिलाता है। लेकिन अनजाने में भी मौखिक रूप से इसका सेवन करने पर कई मौतें हो सकती हैं। धूतरे के सेवन से मुंह सूखना, पुतलियों का बढ़ना, मतिभ्रम, नजर का धुंधला होना, सांस लेने में तकलीफ , घबराहट जैसे समस्या होने लगती है।

कैसे जांचें कि आपके अनाज में धतूरे की मिलावट है या नहीं?

FSSAI द्वारा सरल परीक्षण देखें। यहां बताया गया है कि कैसे जांचें कि आपका अनाज धतूरे के साथ मिलावटी है या नहीं, आपको बस एक छोटी सी सपाट प्लेट लेनी है और उसमें अनाज डालना है। अब, आपको किसी भी काले-भूरे रंग के फ्लैट बीज की तलाश करने की जरूरत है। इनमें से कोई भी मिल जाए तो उन बीजों को धतूरा कहते हैं। अगर आपको कोई दिखाई नहीं देता है, तो आपका अनाज मिलावटी नहीं है।

English summary

How To Check If Your Food Grains Are Adulterated With Dhatura in Hindi

Check out the simple test by FSSAI on How To Check If Your Food Grains Are Adulterated With Dhatura in hindi. Read on.
Story first published: Monday, January 17, 2022, 16:10 [IST]