For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चॉकलेट और कोको पाउडर को एक ही समझने की न करें गलती, खाने से कम होते हैं कई किलो

|

अक्‍सर कई लोग कोको पाउडर और चॉकलेट एक ही समझने की गलती कर देते हैं लेक‍िन ये दोनों ही अलग हैं। कोको पाउडर कोको बीन्स को पीसकर बनाया जाता है और इसमें कोई वसा या चीनी नहीं होती। वहीं, चॉकलेट बनाने में अन्य अवयवों के साथ ही कोको मक्खन, कोको और चीनी को शामिल किया जाता हैं। चॉकलेट में कोको की मात्रा यह तय करती है कि यह सेहत के ल‍िए कितना हेल्‍दी है या नहीं। यही वजह है कि डार्क चॉकलेट (dark chocolate) को वहां सबसे स्वस्थ स्नैक्स माना जाता है।

कोको पाउडर से कई सारी स्वादिष्ट डिशेज बनाई जाती हैं और इन डिशेज को ज्यादा खाने से वजन बढ़ता है। वहीं कोको पाउडर अगर सही तरीके से लिया जाए तो यह आपका वजन कम कर सकता है। आइए जानते हैं क‍ि कैसे कोको पाउडर खाने के फायदें।

बहुत पौष्टिक होता है कोको बींस

बहुत पौष्टिक होता है कोको बींस

कोको बीन्स की पीसकर कोको पाउडर बनाया जाता है। यह सिर्फ पाउडर होता है इसमें फैट और चीनी वगैरह नहीं होते। वहीं चॉकलेट में शुगर, कोको बटर जैसी चीजें भी होती हैं, जो फैट बढ़ाती हैं। चॉकलेट में कोको पाउडर की मात्रा जितनी ज्यादा होगी वह उतनी ज्यादा हेल्दी मानी जाती है। इसल‍िए इसे वजन घटाने के ल‍िए भी बेस्‍ट माना जाता हैं।

Most Read :ग्रीन टी पीते वक्‍त न करें ये गलतियां, जानें किन बातों का रखें ध्‍यान

मेटाबॉल‍िज्‍म करें तेज

मेटाबॉल‍िज्‍म करें तेज

आपने देखा होगा कि फिटनेस वर्कआउट के पहले ट्रेनर्स चॉकलेट ड्रिंक्स भी देते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि कोको आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज करता है। इससे फैट तेजी से मेटाबोलाइज होता है।

ब्‍लड प्रेशर करें दूर

ब्‍लड प्रेशर करें दूर

डार्क चॉकलेट हो या कोको पाउडर दोनों ही ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करते हैं। माना जाता है कि कोको में जो फ्लेवेनॉइड्स होते हैं वे ब्लड में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाते हैं। ब्लड प्रेशर कम करने के साथ कोको में कुछ ऐसे गुण होते हैं जिनसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम होता है।

बॉडी डिटॉक्‍स करें

बॉडी डिटॉक्‍स करें

कोको पाउडर में Flavonoids जैसे एंटीऑक्सीडेंट शामिल होता है जिस वजह से कोको पाउडर वजन कम करने में आपका अच्छा दोस्त साबित हो सकता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है और अतिरिक्त वसा से आपको निजात भी दिलाता है।

Most Read : जाड़े में पीएं लौंग वाली चाय, सर्दी-जुकाम की हो जाएगी छुट्टी

डिप्रेशन करता है दूर

डिप्रेशन करता है दूर

कई रिसर्च में यह भी सामने आया है कि कोको में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो मूड अच्छा करके डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो कोको और कोको रिच प्रॉडक्ट्स वजन कम करने के साथ हेल्थ के लिए कई तरह से अच्छे होते हैं बशर्ते इन्हें सही अमाउंट में कंज्यूम किया जाए।

English summary

How To Consume Cocoa Powder To Shed Kilos Faster

If consumed in a healthy way, cocoa powder will not just help you lose weight, but will also help you regulate blood pressure and improve your overall well-being.