For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्या आपकी बगलों से भी आती है गंदी पसीने की बदबू, इन घरेलू उपाय से पाएं छुटकारा

|

गर्मी का मौसम आते ही सबसे ज्यादा परेशान करने वाली चीज होती है पसीने की बदबू। दरअसल गर्मियों में शरीर अपने अंदर के तापमान को संतुलित करने के लिए पसीने का उत्पादन करता है। लेकिन जब यह पसीना अंडरआर्म्स में मौजूद बैक्टीरिया से मिल जाता है तो वहां से बदबू आने लगती है।

जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग आर्म्स में डियोडरेंट या एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पसीने की बदबू कुछ ही समय के लिए दबती है। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप पसीने की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।

1. एपल साइडर विनेगर

1. एपल साइडर विनेगर

पसीने की बदबू को दूर करने के लिए आप एपल साइडर विनेगर यानि सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक साफ स्प्रे बोतल में 1 कप एप्पल साइडर विनेगर और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिलाकर स्टोर कर लें। अब इस सेब के सिरके के मिश्रण को रात को साफ और सूखे अंडरआर्म्स पर स्प्रे करें और सो जाएं। अगली सुबह अंडरआर्म्स को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

2. आलू

2. आलू

आलू स्किन केयर के लिए तो फायदेमंद है ही, बल्कि पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए भी आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस घरेलू नुस्खे में आपको एक आलू को छीलकर उसके टुकड़ों में काटना होता है। फिर इस स्लाइस को अंडरआर्म्स में रब करें और करीब 30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

3. नींबू और सोडा

3. नींबू और सोडा

नींबू और बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को दूर करने के साथ-साथ अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और 10 मिनट तक अंडरआर्म्स पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद आर्मपिट को साफ पानी से धो लें। लेकिन ध्यान रहे कि शेविंग के तुरंत बाद ऐसा न करें, क्योंकि इससे जलन और रैशेज हो सकते हैं। अंडरआर्म्स को शेव करने के अगले दिन आप इस उपाय को अपना सकते हैं।

4. सेंधा नमक

4. सेंधा नमक

पसीने की बदबू को दूर करने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको नहाने के पानी में सेंधा नमक पूरी तरह से घुलने तक मिलाना होता है। इसके बाद इस पानी से स्नान कर लें।

5. टमाटर का रस

5. टमाटर का रस

आर्मपिट की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी टमाटर का रस फायदेमंद होता है। एक टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर उसमें नींबू का रस मिलाकर 10 मिनट तक अंडरआर्म्स की मसाज करें। इसके बाद आर्मपिट को साफ पानी से धो लें।

English summary

How to get rid of bad armpit smells in hindi

here we are going to tell you about some such home remedies, with the help of which you can get rid of the smell of sweat forever.
Story first published: Friday, April 29, 2022, 9:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion