India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

International Yoga Day 2022: योगा से पहले और बाद में इन चीजों का रखें ध्‍यान, तभी मिलेगा पूरा फायदा

|

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022: हर साल, 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। भारत में 5,000 साल पहले शुरू हुई एक प्राचीन प्रथा होने के बावजूद, योग से होने वाले लाभों के कारण ये दुनिया भर में फैल गया है। योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है बल्कि मन और शरीर के बीच संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है।

यदि आप योगा को खूब एंजॉय करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि अन्य प्रकार के व्यायामों के विपरीत इसके लिए किसी प्रकार के वार्म-अप की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन योग दिनचर्या के पूर्ण लाभों को प्राप्त करने के लिए इसके लिए कुछ अभ्यासों का पालन करने की आवश्यकता होती है।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको योग से पहले और बाद में करनी चाहिए:

योग से पहले

समय पर खाएं- योग का अभ्यास खाली या हल्के पेट करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि योग कक्षा में जाने से पहले आपका पेट खाली हो। योगाभ्यास के तीन घंटे के भीतर कोई भी भारी भोजन नहीं करना चाहिए।

अच्छी तरह से हाइड्रेट करें - दिन भर में खूब पानी पिएं। हालांकि, अपने योग सत्र से ठीक पहले ढेर सारा पानी पीने से बचें। व्यायाम करने से पहले अपना पेट भरने से कुछ योग मुद्रा में असुविधा हो सकती है।

आरामदायक कपड़े पहनें- आपके कपड़े स्ट्रेचेबल होने चाहिए लेकिन बहुत ढीले या बहने वाले नहीं होने चाहिए। किसी भी ढीले आभूषण को हटा दें जिससे कोई असुविधा हो सकती है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें बांध लें।

योग के बाद

आराम- अपने योगाभ्यास के बाद, आपको 10 मिनट के लिए शवासन, या झपकी में आराम करना चाहिए। यह पूरी तरह से सचेत मुद्रा है जिसका उद्देश्य पूरी तरह से आराम से रहते हुए जागते रहना है।

स्नान करें- स्नान करने से पहले योग के बाद 20-30 मिनट तक शरीर को ठंडा करें। पसीने को बाहर से सूखने दें और शरीर को सामान्य तापमान पर आने दें और फिर नहाने के लिए जाएं।

अपने आप को हाइड्रेट करें- योग का अभ्यास करने के बाद, इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हाइड्रेट और फिर से भरना सुनिश्चित करें; सादा पानी या नारियल पानी बेहतरीन विकल्प हैं।

अंतराल के बाद खाएं- योगाभ्यास के तुरंत बाद भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। योग के 15-30 मिनट बाद हल्का भोजन करना चाहिए।

English summary

International Yoga Day 2022: Pre And Post Yoga Workout Routine for Health Benefits in Hindi

international Yoga Day 2022: Here are a few things you should do before and after yoga to get maximum health benefits in hindi.
Story first published: Monday, June 20, 2022, 17:26 [IST]
Desktop Bottom Promotion