For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

शॉवर में खड़े-खड़े पेशाब कर लेना गंदी आदत है? जानें विशेषज्ञों के अनुसार सेहत पर क्‍या पड़ता है असर

|

शॉवर लेने के दौरान पेशाब करना कोई ऐसा विषय नहीं है जिस पर लोग खुलकर चर्चा करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह असामान्य है। ब्रिटेन स्थित बाथ एंड शॉवर कंपनी, ने के द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में 76% प्रतिशत लोगों ने ऐसा करने की बात स्वीकार की।

हम में से कई लोग नहाते समय पेशाब कर लेते हैं। यह एक नियमित बात नहीं हो सकती है, ये अचानक से कभी कभी हो जाता है, जब आपको शॉवर लेते हुए अचानक से पेशाब करने की तीव्र इच्छा होती है तो ऐसे में आपके पास अपने मूत्राशय या ब्‍लैडर को खाली करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता हैं।

विशेषज्ञ क्या मानते हैं

विशेषज्ञ क्या मानते हैं

ये सवाल निश्चित रुप से क‍िसी व्‍यक्ति के हाइजीन हैबिट से जुड़ा हुआ है। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, शॉवर में पेशाब करने में कुछ भी गलत नहीं है, बशर्ते आप इसे अपने शॉवर में करें न कि सार्वजनिक रूप से। यूरिन में आमतौर पर कोई जीवित जीव नहीं होता है इसलिए किसी भी बीमारी के फैलने की संभावना बहुत कम होती है। सार्वजनिक बाथरूम का उपयोग करते समय एकमात्र समस्या है। यदि आप जिस व्यक्ति के साथ शौचालय साझा कर रहे हैं, वह यूटीआई यानी यूरिन इंफेक्‍शन से पीड़ित है, तो शॉवर में पेशाब करने से कुछ कीड़े होने और संक्रमण विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है।

विरोधाभास

विरोधाभास

हालांकि, इस विषय पर विशेषज्ञों के विचार काफी विरुद्ध है। हाल ही में, एक चिकित्सक, डॉक्टर एलिसिया जेफरी-थॉमस ने इस बात को समझाने के ल‍िए टिकटॉक का सहारा लेते हुए एक्‍सप्‍लेन क‍िया क‍ि यह मुद्दा वास्तव में क्‍यों बहुआयामी है।

उनके अनुसार, शॉवर में पेशाब करने की आदत बनाने से ब्लैडर की फिटनेस और पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां दोनों प्रभावित हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि जब आप नल को चालू करते हैं और मूत्राशय को खाली करने के लिए नीचे बैठते हैं तो आपका मस्तिष्क बहते पानी की आवाज़ और पेशाब करने की आवश्यकता के बीच की कड़ी को जोड़ता है। आप मूत्राशय को खाली करने के लिए आराम से ठीक से नहीं बैठ सकते हैं, जिससे बहते पानी की आवाज़ के साथ मूत्राशय में रिसाव हो सकता है।

पेशाब क्‍या कोई ज्‍वलनशील तरल पदार्थ है?

पेशाब क्‍या कोई ज्‍वलनशील तरल पदार्थ है?

मेयो क्लिनिक के अनुसार, आपका पेशाब ज्यादातर पानी है। हालांकि, इसमें कुछ यौगिक तत्‍व शामिल होते हैं। , नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के यूरोलॉजिस्‍ट स्टेफनी किल्ब के अनुसार आपके पेशाब में रिया (एक अपशिष्ट उत्पाद जो तब बनता है जब आपका शरीर प्रोटीन को तोड़ता है), यूरोक्रोम (एक वर्णक जो पेशाब को अपना रंग देता है), क्रिएटिनिन (एक अपशिष्ट उत्पाद जो मांसपेशियों के सामान्य टूटने के साथ बनता है), और अमोनिया ( जिसकी वजह से पेशाब में तेज गंध आती है।) यदि आप दवाओं पर हैं या पानी में घुलनशील विटामिन लेते हैं, तो आपके पेशाब से स्रावित हो सकता है।

यू.एस. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, एक साथ तरल पदार्थ के रूप में, ये विभिन्न घटक आपके गुर्दे से मूत्रवाहिनी नामक दो पतली नलियों के सहारे आपके मूत्राशय में यात्रा करते हैं। आपका पेशाब तब तक पेट में रहता है जब तक उसे रिलीज करने लिए तैयार नहीं हो जाते है और तब जाके आप भी राहत की सांस लेते हैं।

क्या पेशाब क‍रने से सही होता है एथलीट फुट?

क्या पेशाब क‍रने से सही होता है एथलीट फुट?

दुनिया के कई हिस्सों में यह भी माना जाता है कि पैर पर पेशाब करने से एथलीट फुट का इलाज हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूत्र में यूरिया होता है, एक यौगिक जो त्वचा को ठीक करने में मदद कर सकता है। इस वजह से भी कुछ लोग शॉवर के दौरान खड़े-खड़े पेशाब करते हैं। हालांकि, ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है जो यह बताता हो कि मूत्र एथलीट फुट या किसी फंगल संक्रमण का इलाज कर सकता है।

Actress Megha Gupta ने Bikini पहन लिया Shower,Viral हुआ Hot अवतार । Watch Video । Boldsky
नहीं है कोई नुकसान

नहीं है कोई नुकसान

शॉवर में पेशाब करने से आपको कोई नुकसान नहीं होता है। मगर हां नहाते हुए पेशाब करने से आप एक्‍सट्रा पानी जरुर बचा लेते हैं। (फ्लश करने की कोई आवश्यकता नहीं है) या आप कभी-कभी प्रेशर को रोक नहीं सकते हैं, इसल‍िए नहातें हुए पेशाब करने में कोई गलत बात नहीं है।

English summary

Is It bad to Pee in the Shower? Benefits and Possible Risks in Hindi

Pee contains a very low amount of bacteria and it's healthy bacteria, what are the benefits and possible risks of peeing in shower. Read on.