For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ठंड या जुकाम लगने पर चावल खाने चाह‍िए, जान‍िए यहां सही जवाब

|

क्‍या ठंड या जुकाम होने पर चावल खाने से परहेज करना चाह‍िए? यह सवाल अक्सर उन लोगों को खूब सताता है जो रोटी के बजाय चावल खाना पसंद करते हैं। सर्दी, जुकाम, खांसी और कई वायरल समस्याओं का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए इन दिनों अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है। लेकिन जब लोगों को अक्सर सर्दी-खांसी की समस्या होती है, तो हरेक के मन में एक सवाल आता है कि क्या सर्दी-खांसी में चावल खाना सेहत के लिए ठीक है? अगर आपके मन में भी यही भ्रम है तो आइए जानें कि इस विचार में कितनी सच्चाई है।

ठंड में चावल खाने से कफ होता है

ठंड में चावल खाने से कफ होता है

अक्सर सुनने में आता है कि सर्दियों में चावल के सेवन से बलगम निकलता है। चावल के कारण होने वाला बलगम और खांसी शरीर को कमजोर कर सकता है। यही कारण है कि कई विशेषज्ञ ठंड में चावल नहीं खाने की सलाह देते हैं।

चावल में बलगम बनाने के गुण

चावल में बलगम बनाने के गुण

प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेदिक विज्ञान के अनुसार चावल में बलगम बनाने वाले गुण होते हैं। जैसे केला बलगम बनाने में सक्षम होता है, वैसे ही चावल भी आपके शरीर के तापमान को ठंडा रखता है। यही कारण है कि जब आप सामान्य सर्दी और खांसी से पीड़ित होते हैं तो गर्म खाने या गर्म पेय पीने की सलाह दी जाती है।

ठंडा या पुराना चावल शरीर को ठंडक देता है

ठंडा या पुराना चावल शरीर को ठंडक देता है

हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि केवल ठंडे या पुराने चावल ही शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं। जब सर्दी या खांसी की स्थिति में शरीर गर्म होने के लिए संघर्ष कर रहा हो, तो ठंडे या पुराने चावल का सेवन करने से उपचार प्रक्रिया में बाधा आ सकती है। इसलिए ठंडे या पुराने पके हुए चावल के सेवन से बचना चाहिए।

चावल को ठंड में खाना चाहिए

चावल को ठंड में खाना चाहिए

ऐसा बहुत कम होता है जब डॉक्टर चावल से परहेज करने की सलाह देते हैं क्योंकि चावल ठंडे होते हैं और इसमें बलगम बनाने वाले गुण होते हैं। तो ऐसे में यह आपकी सर्दी-खांसी की समस्या को बढ़ा देगा। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है। सर्दी-खांसी और किसी भी तरह के गले में संक्रमण होने पर डॉक्टर आपको चावल, दही, मसालेदार भोजन, केला आदि से परहेज करने की सलाह देते हैं।

English summary

is it ok to eat rice in cold and cough? explained in Hindi

is it ok to eat rice in cold and cough? When the body is struggling to heat up in the event of a cold or cough, it can interfere with the healing process. Read on to know more.