For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रात को सोने से पहले गर्म दूध में मिलाएं 2 बूंद अरंडी का तेल, सुबह तक खुल जाएगा बंद कब्‍ज का ताला

|

जब आपको कब्ज़ होता है, तो आपके ल‍िए स्थिति विकट हो जाती है। कब्‍ज की वजह से मल त्‍यागने में समस्‍या होती है और पेट दर्द होने लगता है। कब्‍ज की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए लोग कई तरह के उपाय अपनाते है। लेक‍िन आज हम आपको एक ऐसा अचूक उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपकी कब्‍जियत को खोलने का काम कर सकता है। रोज रात को गर्मागर्म दूध में दो बूंद अरंडी का तेल डालकर पीने से आपको खूब फायदा मिलेगा।

रात को सोने से पहले इस 1 काम से साफ हो जाएगा आपका पेट | Boldsky
दर्द में राहत

दर्द में राहत

अरंडी का तेल अपने एंटी-इंफलेमेटरी गुणों के कारण दर्द और सूजन को कम करता है। इस तरह यह आपके गठिया में भी मदद करता है। खासतौर से, अगर कैस्टर ऑयल को दूध के साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो दूध में मौजूद कैल्शियम के कारण व्यक्ति की हडि्डयों को अतिरिक्त ताकत मिलती है।

चेहरे के ल‍िए अच्‍छा है

चेहरे के ल‍िए अच्‍छा है

दूध के साथ जब कैस्टर ऑयल को मिलाकर पीने से चेहरे में चमक आती हैं। दरअसल, दूध के साथ इसे मिलाकर पीने से शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और इससे आपकी बेहतर हेल्थ के साथ ग्लोइंग स्किन भी मिलती है। साथ ही चेहरे पर मौजूद किसी भी तरह के पिंपल्स व दाग को दूर करने में भी मदद मिलती है।

पाचन तंत्र बेहतर बनाए

पाचन तंत्र बेहतर बनाए

अरंडी का तेल में लैक्सेटिव गुण मौजूद होते है जो कब्ज की समस्‍या को कम करते है। चूंकि, अरंडी का तेल एक हल्का चिपचिपापन होता है जो आंतों को चिकनाई देता है, इससे डिटॉक्‍स होता है। जब इसे गर्म दूध या पानी के साथ लिया जाता है तो यह आपके पाचन तंत्र में सुधार करता है और शरीर से मल अपशिष्ट को आसानी से हटाने में मदद करता है।

डॉक्‍टर से जरुर पूछे

डॉक्‍टर से जरुर पूछे

अरंडी के तेल का अधिक मात्रा में उपयोग करने से पेट में ऐंठन हो सकती है। इसलिए जब भी आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें तो एक बार डायटीशियन से जरुर पूछे।

English summary

Is It Safe to Use Castor Oil with milk for Constipation Relief? Explained In Hindi

a cup of warm milk mixed with a tablespoon of castor oil at bedtime helps in constipation.