For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कद्दू की सब्जी ही नहीं इसके फूल भी नहीं है क‍िसी औषधि से कम, जानें इसके बेमिसाल गुणों के बारे में

|

कद्दू की सब्‍जी के बारे में तो आपने खूब सुना होगा लेक‍िन क्‍या आपने कद्दू के फूलों के बारे में सुना है। ये भी सेहत के ल‍िए उतना ही लाभदायक होता है जितना इसकी सब्‍जी। कई जगह बारिश में इसकी पकौड़ियों भी बनाई जाती है। आज हम आपको कद्दू के फूलों से होने वाले अनगिनत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

सर्दी-खांसी में होता है फायदेमंद

सर्दी-खांसी में होता है फायदेमंद

कद्दू के फूलों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, इसके सेवन से सर्दी-खांसी जैसी कई समस्याएं नहीं होती है। इसे डेली रुटीन में खाने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यह कोल्ड और फ्लू के वायरस से लड़ने में शरीर को सक्षम बनाता है।

आंखों के ल‍िए वरदान

आंखों के ल‍िए वरदान

इसमें विटामिन -ए तत्व होता है जो आंखों की दृष्टि में सुधारता है। इसके नियमित सेवन से ड्राई आंखों जैसी समस्‍या से बचा जा सकता है। इसके अलावा यह कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ाता है। कद्दू के फूलों का नियमित सेवन करने से आंखों का रेटिना स्‍वस्‍थ होता है और रंतौधी जैसी समस्‍या के खतरे का टालता है।

पाचन करें दुरुस्‍त

पाचन करें दुरुस्‍त

कद्दू के फूलों में फाइबर भरपूर होता है। फाइबर के सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। यही नहीं इसके सेवन के बाद पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से भूख कम लगती है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

हड्डियों को मिलती है मजबूती

हड्डियों को मिलती है मजबूती

कद्दू के फूलों में कैल्शियम पाया जाता है और ये हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। हड्डियों का घनत्‍व भी मजबूत होता है। कैल्शियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत होने की वजह से इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ये दांतों को भी मजबूत बनाता है।

English summary

Pumpkin Flower Health Benefits in Hindi

pumpkin flower is also equally nutritious and can be used in several foods around the world.