For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रनिंग Vs जंपिंग रॉप : वजन घटाने के लिए क्या बेहतर है?

|

दौड़ना और रस्सी कूदना दोनों ही कम लागत वाले व्यायाम हैं जो आपको एक अच्छा कार्डियो सेशन देने के साथ ही आपकी कई टन कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। दोनों लोकप्रिय फुल-बॉडी वर्कआउट हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग अपना वेटलॉस या फिटनेस लेवल को बढ़ाने के लिए चुनते हैं। ये आपकी हृदय गति को बढ़ाने के साथ ही आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाते हैं और आपके पसीने को भी बहाते रहते हैं। वास्तव में इन दोनों ही एक्‍सरसाइज के बीच बहुत समानताएं हैं, लेकिन वास्‍तव में दोनों ही कई मायनों में एक दूसरे से काफी अलग हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि कौन सा एक्‍सरसाइज दूसरे से बेहतर है और आपको कौन सा इनमें से चुनना चाहिए?

लक्षित मांसपेशियों के ल‍िए

लक्षित मांसपेशियों के ल‍िए

रस्सी कूदना और दौड़ना दोनों आपके निचले शरीर पर दबाव डालते हैं और आपके जोड़ों पर कुछ प्रभाव डालते हैं। वे आपकी मुख्य मांसपेशियों पर काम करते हैं और स्थिरीकरण प्रदान करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, दौड़ने में आपके नितंबों को आगे बढ़ना, कंधे (डेल्टोइड्स) और आपके पैर की गति को संतुलित करने के लिए बाइसेप्स के निरंतर लचीलेपन को शामिल करना शामिल है। रस्सी कूदने में, आपके नितंब की मांसपेशियां शामिल होती हैं जो आपके श्रोणि को स्थिर रखने में मदद करती हैं। इसमें आपका शोल्डर, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और फोरआर्म फ्लेक्सर ग्रिप भी शामिल है।

कैलोरी बर्न करता है

कैलोरी बर्न करता है

रस्सी कूदना और दौड़ना, दोनों को वजन कम करने की कोशिश में वर्कआउट रूटीन में जोड़ा जा सकता है। सटीक संख्या तीव्रता और कसरत की अवधि पर निर्भर करती है। यदि हम सेशन के दौरान बर्न कैलोरी की तुलना करते हैं, तो रस्सी कूदने से थोड़ा लाभ मिलता है। 68 किलो वजन वाला व्यक्ति मध्यम तीव्रता से रस्सी कूदकर 10 मिनट में 140 कैलोरी बर्न कर सकता है। मध्यम तीव्रता से दौड़ते समय वही व्यक्ति 10 मिनट में 125 कैलोरी बर्न कर सकता है।

रस्सी कूदने और भागने के फायदे

रस्सी कूदने और भागने के फायदे

दोनों एरोबिक व्यायाम हैं जो आपको शरीर की चर्बी जलाने, हृदय शक्ति में सुधार और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं।

हींग का पानी पीने से क्या होता है, Weight Loss से लेकर BP तक में जबरदस्त फायदा | Boldsky
किसे क्या चुनना चाहिए?

किसे क्या चुनना चाहिए?

दोनों गतिविधियों में आपके निचले शरीर की मांसपेशियां शामिल हैं जो घुटने, पैर कूल्हों या टखनों के मुद्दों से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकती हैं। इसके बजाय, आप कम तीव्रता से चलने या दौड़ने की कोशिश कर सकते हैं। रस्सी कूदने के मामले में, अपने घुटनों पर दबाव को कम करने के लिए एकल रुख का प्रयास करें। जब यह तय करने की बात आती है कि आपके लिए कौन सा बेहतर है, तो हम सुझाव देंगे कि आप दोनों को आजमाएं। हालांकि, अगर आपके पास सीमित समय है तो दौड़ने की तुलना में रस्सी कूदना काफी बेहतर विकल्प है।

English summary

Running vs Jumping rope: What is best for weight loss in hindi

Running vs Jumping rope:In this article, we will tell you which one is better and which one you should choose.