For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कॉफी पीने के होते हैं ये फायदे, जानें कब पीनी चाह‍िए कॉफी

|

सुबह-सुबह एनर्जी के लिए आप में से कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी से करते होंगे। लेक‍िन क्‍या आप जानते है सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करने से कई तरहों की बीमारियों से बचा जा सकता है। आमतौर पर कॉफी का सेवन सभी लोगों को पसंद होता है। कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आज यानी 1 अक्टूबर को विश्व कॉफी दिवस मनाया जाता है। विश्व कॉफी दिवस के दिन हम आपको सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करने के फायदे बताएंगे।

तनाव कम होता है

तनाव कम होता है

कॉफी का सेवन करने से तनाव कम होता है। आज के समय में तनाव होना आम बात है। आप तनाव को कम करने के लिए रोजाना सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कॉफी का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है।

थकान को दूर करे कॉफी

थकान को दूर करे कॉफी

थकान को दूर करने के लिए कॉफी का सेवन किया जा सकता है। कॉफी का सेवन करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। आप थकान को दूर भगाने के लिए कॉफी का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो जाता है

त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो जाता है

रोजाना सीमित मात्रा में कॅाफी का सेवन करने से त्वचा के कैंसर का खतरा भी काफी कम हो जाता है। एक अध्ययन के अनुसार रोजाना तीन कॉफी का सेवन करने से त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है

टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के एक शोध के अनुसार रोजाना तीन से चार कप कॅाफी का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 50 फीसदी तक कम हो जाता है।

ये है कॉफी पीने का सही समय

ये है कॉफी पीने का सही समय

अगर आप दिन के 10 बजे से 11:30 बजे के बीच कॉफी पीना पसंद करते हैं या फिर आपको इसकी आदत है, तो यह सही समय है जब कार्टीसोल का स्तर नीचे होता है। इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए सुरक्षित है।

इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए सुरक्षित है।

अगर आप 12 बजे से 1 बजे के बीच कॉफी पीते हैं, तो यह वो समय है जब कार्टीसोल का स्तर फिर से ऊपर उठता है। इस वक्त कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक ही है।

English summary

Top Health Benefits of Drinking Coffee and Know the best time of having Coffee

Drinking one to two cups of coffee a day may help ward off heart failure.
Story first published: Thursday, October 1, 2020, 17:55 [IST]