For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ज्‍यादा प्रोटीन खाने हो सकता है प्रोटीन पॉइजनिंग, जानें इसे लक्षण

|

जब हम वजन कम करने की कोशिश करते हैं तो प्रोटीन वो सबसे पहली चीज है जिसे हम अपने आहार में बढ़ाते हैं। कहा जाता है कि प्रोटीन हमें लंबे समय हमारे पेट को भर हुआ रखता है, मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और गहन कसरत के बाद कोशिकाओं की मरम्मत और रिकवरी को बढ़ावा देता है।

इतना ही नहीं प्रोटीन आपकी त्वचा की रंगत बढ़ाने, बालों की चमक बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मदद करता है। वे जीवन के निर्माण खंड के रूप में कार्य करते हैं। जबकि हर किसी को प्रतिदिन (हर भोजन के साथ) न्यूनतम मात्रा में प्रोटीन लेना चाहिए, बहुत से लोग सही मात्रा में यह निर्धारित करने में असमर्थ होते हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन अगर आप इनका सेवन बिना सोचे-समझे करना शुरू कर दें, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

आपके पास कितना प्रोटीन होना चाहिए?

आपके पास कितना प्रोटीन होना चाहिए?

विशेषज्ञों का कहना है कि आपके शरीर के वजन के हर एक किलोग्राम के लिए आपके शरीर को एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इससे अधिक बिना किसी कार्ब्स और वसा के होने से प्रोटीन विषाक्तता हो सकती है। प्रोटीन पॉइजनिंग के लक्षण ये रहे-

निर्जलीकरण

निर्जलीकरण

अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन आपके गुर्दे को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है क्योंकि उन्हें मूत्र के माध्यम से पारित करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इससे निर्जलीकरण हो सकता है, यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ पर्याप्त पानी और खनिज उपस्थिति के लिए बहुत सारी सब्जियों और फलों का सेवन करने का सुझाव देते हैं।

वजन बढ़ना

वजन बढ़ना

अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन आपकी आंत को बाधित कर सकता है, जिससे अनावश्यक वजन बढ़ सकता है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन

जो महिलाएं अनुपातहीन मात्रा में प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट का सेवन करती हैं, उनमें अवसाद, चिंता, मिजाज और नकारात्मक भावनाओं जैसी मानसिक समस्याओं का खतरा अधिक होता है।

सांसों की दुर्गंध

सांसों की दुर्गंध

एक पूर्ण प्रोटीन-आधारित आहार, जहां आप कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं खाते हैं, आपके शरीर में वसा और कार्ब्स को जलाने में मदद करता है, जिससे सांसों की दुर्गंध हो सकती है। इस प्रकार, स्वस्थ पोषण के लिए प्रोटीन के साथ पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स का सेवन करने का सुझाव दिया जाता है।

English summary

Warning Signs of Protein Poisoning in hindi

Here, we have compiled a list of some warning signs of protein poisoning in the body: