For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

करेला का जूस ही नहीं पत्तियों में भी है जादू, झटपट दूर कर देता है कई बीमारी

|

करेले की सब्जी तो सभी लोग खाते है, इसके कड़वेपन की वजह से लोग इसे चखना पसंद नहीं करते हैं। हालांक‍ि सेहत के ल‍िए करेला सबसे फायदेमंद और टेस्‍टी सब्‍जी होती है। करेला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,पर क्या आपको पता है की जितना करेला आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उतनी ही करेले की पत्तियां भी आपके सेहत के ल‍िए फायदेमंद होती है।

पीर‍ियड में दे आराम

पीर‍ियड में दे आराम

पीरियड्स में भी करेला फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए 10-15 करेले के पत्ते का रस निकाल लें और काली मिर्च के दाने पीसकर मिला लें। साथ ही, आधा चम्मच पीपल का चूर्ण और एक ग्राम सोंठ मिलाकर पीने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और भी फायदे होंगे।

मधुमेह रोगियों के ल‍िए इलाज

मधुमेह रोगियों के ल‍िए इलाज

डायबिटीज मरीजों के ल‍िए करेले की पत्तियां क‍िसी वरदान से कम नहीं है। इसकी पत्तियां खाने से शुगर का लेवल न‍ियंत्रित रहता है और इसमें विसिन और पॉलीपेप्‍टाइड पी जैसे गुण पाए जाते है जो ब्‍लड शुगर को न‍ियंत्रण रखता है।

दूध बनाने में करता है मदद

दूध बनाने में करता है मदद

कई बार मह‍िलाओं में ब्रेस्‍टमिल्‍क बनने में परेशानी आने लगती है। इस समस्‍या से न‍िजात पाने के ल‍िए करेले के आठ-दस पत्तों को पानी में उबालें, इस पानी को ठंडा करके प्रसूता को पिलाएं। इससे दूध बनने की समस्‍या कम होगी।

दाद वाली जगह पर लगाएं

दाद वाली जगह पर लगाएं

दाद होने की स्थिति में करेले के पत्तों को पीसकर, उसका रस निकाल कर, दाद वाली जगह पर लगाने से ये समस्‍या कम हो जाती है।

तलवे की जलन को करें दूर

तलवे की जलन को करें दूर

तलवे की जलन जैसी समस्‍याओं में करेले के पत्तों का रस आराम देता है। इसके लिए पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल कर तलवे पर लगाएं।

English summary

What Are The Nutritional Benefits Of The Karela Leaf In hindi

Karela leaves include hypoglycaemic properties that work medicinally in order to treat a variety of ailments, especially diabetes and high blood sugar.
Story first published: Saturday, July 24, 2021, 14:45 [IST]