For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रोजाना ये इन छोटे-छोटे कामों की वजह से हाई होता है बीपी, तुरंत कर दे बंद

|

खराब लाइफस्‍टाइल और ईटिंग हैबिट्स की वजह से आज के समय में हाई ब्‍लड प्रेशर एक आम समस्या बन गई है। अध्ययनों के अनुसार, हर तीन वयस्कों में से एक उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। हाई ब्‍लड प्रेशर पहले वृद्ध लोगों में ज्‍यादा देखने को मिलती थी लेक‍िन युवा पीढ़ी में भी आम हो गया है। शारीरिक गतिविधि की कमी, तनाव और अन्य कारक उच्च रक्तचाप का कारण बनते हैं, और इसकी स्थिति खतरनाक दर से बढ़ रही है।

उच्च रक्तचाप को एक जीवन शैली की बीमारी के रूप में जाना जाता है जो लंबे समय में कई अन्य बीमारियों को आमंत्रित करता है। जिस व्यस्त जीवनशैली के साथ हम रहते हैं, उसके लिए स्वस्थ जीवनशैली का नेतृत्व करना आवश्यक है। इस बीमारी के बारे में सभी ने बहुत कुछ सुना होगा मगर यह जानना भी जरूरी है कि यह बीमारी होती क्यों हैं, आइए जानते है इसके कारण।

सिट‍िंग जॉब

सिट‍िंग जॉब

हाई ब्‍लड प्रेशर का मुख्‍य कारण ज्‍यादात्तर सिटिंग जॉब है। 9-6 की जॉब में बैठे रहने से ब्‍लड फ्लो पर भी प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से उच्च रक्तचाप होता है। किसी भी अन्य पेशी की तरह, हमारे दिल को भी काम करने और पंप करने की आवश्यकता होती है, इसलिए आपके डेस्क से अंतराल पर आने और 15 मिनट के लिए टहलने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जोड़ने का प्रयास करें, क्योंकि यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में लंबे समय तक आपकी मदद करेगा।

शराब की अधिकता

शराब की अधिकता

सोशल ड्रिंकिंग का चलन काफी बढ़ गया है,

लेकिन इसे एक आदत बनाने और नियमित रूप से पीने से ब्‍लड प्रेशर हाई हो सकता है। अत्यधिक शराब से आपका ब्‍लड प्रेशर होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए, मॉडरेशन में पीना बेहतर है और महीने में कम से कम तीन बार अपने शरीर को डिटॉक्स करें।

बहुत अधिक नमक खाना

बहुत अधिक नमक खाना

पैक किए गए खाद्य पदार्थ सोडियम में उच्च हैं, और गुर्दे के लिए हानिकारक हैं क्योंकि वे पानी को बरकरार रखते हुए उन पर प्रतिक्रिया करते हैं। यह आपके शरीर को रक्तप्रवाह के माध्यम से चलने वाले बहुत सारे तरल पदार्थों के साथ समाप्त करता है, जिससे आपके रक्त वाहिकाओं पर रक्त दबाव बढ़ जाता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें और ताजा सब्जियों और फलों के लिए हाँ कहें।

तनाव

तनाव

तनाव एक ऐसी चीज है जिसका आज हम सभी अनुभव करते हैं। यह परीक्षा या कार्यस्थल पर तनावपूर्ण हो सकता है, तनाव हमारे अधिवृक्क ग्रंथियों को रक्तचाप बढ़ाने वाले हार्मोन को पंप करने का कारण बनता है। जितना अधिक आप तनावग्रस्त होते हैं, उतना ही आप अपने दिल को खतरे में डालते हैं। तनाव से निपटने के लिए अपनी दिनचर्या में ध्यान को शामिल करें। और कुछ ऐसा खोजें जो आपको खुश और शांत बनाए।

सब्जियों की कम खपत

सब्जियों की कम खपत

बहुत सारे मांस का सेवन और अपने शरीर को वेजी और फलों से वंचित करना आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि तब फलों और सब्जियों के एंटीऑक्सीडेंट शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक होते हैं। बेहतर दिल की सेहत के लिए अपने आहार में ताजे फल और सब्जियों को शामिल करें।

English summary

What Causes a Hypertension?

There are several factors that may cause high blood pressure, but the exact cause is unknown.
Story first published: Saturday, April 11, 2020, 15:58 [IST]