For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

क्‍या है रेस्पिरेटर्स, क्‍या ये कपड़े वाले मास्क से बेहतर और सुरक्षित है, जानें यहां अंतर

|

कोरोनोवायरस संक्रमण के नए मामलों में खतरनाक वृद्धि के बीच, ऑस्ट्रिया सहित कई देशों में सार्वजनिक स्थानों पर रेस्पिरेटर्स अनिवार्य कर दिया गया है। कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से, कोविड -19 वायरस और इसके वेरिएंट से बचाव के ल‍िए कई देशों ने मास्क को ढाल के रूप में सख्‍ती से अनिवार्य कर द‍िया था। लेकिन कोविड के नए स्‍वरुपों ने कई देशों को कोविड से बचाव के ल‍िए मास्‍‍क पर पुनर्विचार कर रहे हैं।

ऑस्ट्रिया उन कोविड -19 प्रभावित देशों में से एक था, जिसने महामारी की शुरुआत के बाद से सार्वजनिक स्थानों पर रेस्पिरेटर्स को पहनना अनिवार्य कर दिया था। अब यही सुझाव अमेरिका के रोग नियंत्रण मंत्रालय यानी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की तरफ से दिया गया है। सीडीसी ने वायरस की रोकथाम के लिए कपड़े के मास्क की तुलना में रेस्पिरेटर को अधिक प्रभावी माना है साथ ही वायरस के बदलते वैरिएंट्स को देखते हुए सीडीसी की तरफ से मास्क के मामले में कहा गया है कि अब समय है जब हमें मास्क को अपग्रेड करना चाहिए। आइए जानते है क‍ि रेस्पिरेटर्स क्‍या है और कैसे ये अन्‍य मास्‍क की तुलना में बेहतर है।

मास्क और रेस्पिरेटर में अंतर

मास्क और रेस्पिरेटर में अंतर

आमतौर पर रेस्पिरेटर्स को मास्क ही मान लिया जाता है। हालांकि रेस्पिरेटर मास्क नहीं होते बल्कि ये एक तरह के व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण होते हैं। जो हवा में मौजूद उन खतरनाक वायरस और बैक्टीरिया से 95 प्रतिशत तक सुरक्षा देता है, जो साधारण मास्क को पार कर जाते हैं। यानी रेस्पिरेटर मास्क की तुलना में वायरस लोड को 95 प्रतिशत तक कम कर देता है। हालांकि यह बात हर रेस्पिरटर पर लागू नहीं होती है. बल्कि उच्च गुणवत्ता युक्त एन95 मानक पर खरे रेस्पिरेटर्स ही इतने प्रभावी माने जाते हैं।

सर्जिकल मास्क और सर्जिकल N95 रेस्पिरेटर में अंतर

सर्जिकल मास्क और सर्जिकल N95 रेस्पिरेटर में अंतर

सर्जिकल मास्क एक ढीला-ढाला मास्क होता है जो पहनने वाले और संक्रमित व्यक्ति या आस-पास के संभावित कंटैमिनेंट के बीच एक फिजिकल बैरियर पैदा करता है। ये तकरीबन 60 फीसदी रेस्पाइरेटरी पार्टिकल्स को छानने की क्षमता रखता है।

अगर ठीक से इसे पहना जाए तो सर्जिकल मास्क बड़े-कणों की बूंदों, छींटों, स्प्रे या छींटों को रोकने में मदद कर सकते हैं जिनमें कीटाणु हो सकते हैं। हालांकि, इसकी मेटेरियल के पतले होने और फिटिंग में ढीला होने की वजह से छोटे जर्म पार्टिकल्स अभी भी इन मास्क में अंदर घुस सकते हैं। लोग सर्जिकल मास्क पसंद करते हैं क्योंकि इनसे सांस लेने में आसानी होती है। सर्जिकल मास्क को हर इस्तेमाल के बाद डिस्पोज किया जाना चाहिए।

N95 जिसे रेस्पिरेटर के रूप में भी जाना जाता है, एक टाइट सील फेस मास्क है जो 95 प्रतिशत 0.3 माइक्रोन कणों को फिल्टर कर सकता है। ये दूसरे मास्क के ढीले सिरों या उनकी पतले मेटेरियल के जरिए फिसलने वाले पार्टिकुलेट मैटर से सुरक्षा प्रदान करता है। ये पहनने वाले और संक्रमित व्यक्ति के आस-पास खड़े व्यक्ति दोनों को सुरक्षा प्रदान करता है। N95 मास्क का डिजाइन इसे डर के अनुकूल बनाता है। सर्जिकल N95 रेस्पिरेटर्स आमतौर पर हेल्थकेयर से जुड़े काम के दौरान उपयोग में ल‍िए जाते हैं और N95 फ़िल्टरिंग फेसपीस रेस्पिरेटर्स (FFRs) का एक सबसेट हैं, जिन्हें अक्सर N95s कहा जाता है।

N95 रेस्पिरेटर के उपयोग करते हुए रखें सावधानियां

N95 रेस्पिरेटर के उपयोग करते हुए रखें सावधानियां

- जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है, सांस लेने में तकलीफ हो रही है, उन्हें हृदय संबंधी या अन्य चिकित्सीय स्थितियों से पीड़ित लोगों को N95 रेस्पिरेटर का उपयोग करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच करानी चाहिए क्योंकि N95 रेस्पिरेटर पहनने वाले के लिए सांस लेना अधिक कठिन बना सकता है।

-सभी FDA-स्वीकृत N95 रेस्पिरेटर को "एकल-उपयोग," डिस्पोजेबल उपकरणों के रूप में लेबल किया जाता है। यदि आपका रेस्पिरेटर क्षतिग्रस्त या गंदा है, या यदि साँस लेना मुश्किल हो जाता है, तो आपको रेस्पिरेटर को हटा देना चाहिए, इसे ठीक से त्याग देना चाहिए और इसे एक नए से बदलना चाहिए।

-अपने N95 श्वासयंत्र को सुरक्षित रूप से त्यागने के लिए, इसे प्लास्टिक की थैली में रखें और कूड़ेदान में डाल दें। इस्तेमाल किए गए श्वासयंत्र को संभालने के बाद अपने हाथ धोएं।

-N95 रेस्पिरेटर बच्चों या चेहरे के बालों वाले लोगों के लिए नहीं बनाए गए हैं। क्योंकि बच्चों और चेहरे के बालों वाले लोगों पर एक उचित फिट हासिल नहीं किया जा सकता है, N95 रेस्पिरेटर पूरी सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है।

एफडीए के अनुसार, रेस्पिरेटर का उद्देश्य विशिष्ट बीमारियों या संक्रमणों को रोकना है। रेस्पिरेटर को सर्जिकल धुएं या प्लम को फ़िल्टर करने, वायरस या बैक्टीरिया की विशिष्ट मात्रा को फ़िल्टर करने, वायरस, बैक्टीरिया या कवक की मात्रा को कम करने और/या मारने, या एलर्जी को प्रभावित करने के रूप में लेबल किया जाता है या अन्यथा दर्शाया जाता है।

English summary

What is a respirator, Is it better than a mask in protecting against Covid-19 in Hindi

CDC has recognized respirators as safer than masks and has suggested that it is time to upgrade masks for protection from Covid-19. Know What is a respirator, Is it better than a mask in protecting against Covid-19 in Hindi