For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोव‍िड-19 वैक्‍सीन: क्‍या है कोव‍िड आर्म, जानें इससे जुड़ी जरुरी बातें

|

यदि आपने कोरोना वायरस की वैक्सीन ली है और बांह पर जहां इंजेक्शन लगाया गया उस क्षेत्र के चारों ओर सूजन के साथ ही त्वचा पर दाने पड़ गए हैं, तो संभावना कि आपमें 'COVID arm' विकसित हो गया है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, "कोविड आर्म" रैश के साथ वो जगह है जहां वैक्सीन लगाई गई है। मेडिकल टर्म में इस स्थिति को त्वचीय अतिसंवेदनशीलता भी कहा जाता है, जो प्रतिक्रिया स्वरूप दिखाई देता है। कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन आते ही लोग अब राहत की सांस ले रहे हैं। बहरहाल, कोविड-19 वैक्सीन के आने पर भी लोगों में भय बना हुआ है। यह भय कोरोनावायरस महामारी का नहीं बल्कि कोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट का है। सबसे ज्यादा देखे जाने वाला कोविड-19 वैक्सीन का साइड इफेक्ट कोविड आर्म है।

डरने की बात नहीं?

डरने की बात नहीं?

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोविड आर्म कोई गंभीर समस्या नहीं है और लोगों को इससे परेशान होने की जरुरत नहीं है। अक्सर यह समस्या लोगों में वैक्सीन लगाने के बाद देखी जाती है जो चार से पांच दिन के अंदर ठीक हो जाती है। कोविड आर्म की समस्या नुकसानदेह नहीं है।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण

जिस बांह पर कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जाती है वहां साइड-इफेक्ट्स के संकेत आपको टीका लगाए जाने के बाद दिखाई देते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कोविड आर्म के कुछ सामान्य संकेत त्वचा पर लालीपन आना, सूजन और टीका लगने के आठ या उससे अधिक दिनों के बाद टीके वाले हिस्से के पास की त्वचा का कोमल हो जाना है।

इन लोगों को हो सकती है कोविड आर्म की समस्या?

इन लोगों को हो सकती है कोविड आर्म की समस्या?

जानकारों के मुताबिक, कोविड आर्म की समस्या उन लोगों में देखी जा रही है जिनको मॉडर्ना कोविड-19 वैक्सीन लगा है। यह रैशेज 4 से 11 दिन रहने के बाद ठीक हो गए थे। बताया जा रहा है कि पहले डोज में कुल 244 लोगों में यह साइड इफेक्ट देखा गया था जिसके बाद सेकंड डोज में यह संख्या घट कर 68 हो गई थी। दूसरी ओर, Pfizer वैक्सीन लेने वाले लोगों में यह समस्या बहुत कम देखी गई है। कहा जा रहा है कि कोविड-19 वैक्सीन का यह साइड इफेक्ट पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखा जा रहा है। इसके पीछे का कारण हेल्थ केयर सेक्टर में महिलाओं की संख्या ज्यादा होना बताया जा रहा है।

क्या प्रिकॉशन लेने चाहिए?

क्या प्रिकॉशन लेने चाहिए?

कोविड-19 वैक्सीन लगाने से पहले अपने डॉक्टरों से सलाह जरूर ले लें। अगर आप 45 की उम्र से ज्यादा हैं और आपको हाइपरटेंशन, डायबिटीज और रीनल इलनेस जैसी समस्याएं हैं तो आपको अपने डॉक्टर से वैक्सीन लेने से पहले जरूर पूछना चाहिए। वैक्सीन लेने के बाद अगर आपको कोविड आर्म के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो अपने फिजिशियन से इस विषय पर बात कीजिए। वैक्सीन लगाने के बाद भी आपको मास्क जरुर लगाना चाहिए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए।

English summary

Coronavirus vaccine side-effect: What is 'COVID arm'? Here's Everything You Need to Know

According to the Center for Disease Control and Prevention, a “Covid arm” is an arm with rash that may appear after receiving the Covid-19 vaccine.