For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

COVID Vaccine: कोरोना का टीका लगवाने के बाद भूल से भी न करें ये काम, वरना बढ़ सकता है संक्रमण का चांस

|

पूरे देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप जारी है। इससे लड़ने का हथियार है कोविड वैक्सीन। देशभर में 18 से अधिक की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो चुका है। अब वैक्सीनेशन ड्राइव में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें दूसरा टीका लग रहा है और एक बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है जिन्हें पहली खुराक दी जा रही है। अगर आपने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और कोरोना की वैक्सीन लेने जा रहे हैं तो आपके लिए ये लेख काफी काम आ सकता है। जानते हैं कि covid19 वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति को किन बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है ताकि वह कोरोना संक्रमण से बचा रहे।

लोगों से बनाएं दूरी

लोगों से बनाएं दूरी

टीका लगवाने के बाद भी आप संक्रमित हो सकते हैं। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आपको सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखने की जरूरत है।

वैक्सीनेशन के बाद भी लगाएं मास्क

वैक्सीनेशन के बाद भी लगाएं मास्क

मास्क लगाने को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है। टीकाकरण के बाद भी आपको मास्क लगाने की जरूरत है।

न करें ट्रेवल

न करें ट्रेवल

मौजूदा समय में कोरोना के नए नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं जो पहले के मुकाबले ज्यादा खतरनाक साबित हो रहे हैं। ऐसे में जब तक टीकाकरण की प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो जाते हैं तब तक आप बेवजह यात्रा करने से बचें।

वैक्सीनेश के बाद शराब?

वैक्सीनेश के बाद शराब?

फ़िलहाल अभी तक ऐसी कोई स्टडी सामने नहीं आई है जिसमें वैक्सीन के बाद शराब पीने से प्रतिकूल प्रभाव पड़े हों। मगर आप बचाव के लिए एल्कोहल की मात्रा कम से कम रखें या फिर न ही पिएं। कुछ दिनों के लिए आप अपनी बॉडी को रिलैक्स रखें।

वैक्सीनेशन के बाद डाइट का रखें ख्याल

वैक्सीनेशन के बाद डाइट का रखें ख्याल

कोरोना का टीका लगवा लेने के बाद लोगों को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलेगी और संक्रमण से बचाव होगा। फल-हरी सब्जियों का सेवन करें तथा हाईड्रेट रहें। साथ ही भरपूर आराम करें।

English summary

What Not To Do After Taking The COVID Vaccine?

The COVID vaccination has begun all across India and people have a lot of questions like what not to do after taking the COVID vaccine. Read on for more details.