For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सब्‍जी काटते हुए आंखों में मिर्ची चली गई, जानें जलन से बचने के ल‍िए क्‍या करें

|

कई बार ये आपके साथ भी हुआ होगा क‍ि खाना खाते वक्‍त या मिर्च काटते हुए मिर्ची वाले हाथ आंखों में चले जाते है, जिसके कारण आंखों में भंयकर जलन और खुजली होने लगती है। इस जलन से छुटकारा पाने के ल‍िए लोग आनन-फानन में आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारते हैं। लेक‍िन इसके बाद भी कई लोगों को इससे राहत नहीं मिलती है। मिर्ची के कारण आंखों में हुई जलन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं-

दूध का इस्तेमाल करें

दूध का इस्तेमाल करें

दूध मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन को बेअसर करने में मदद करता है जिससे जलन होती है। चूंकि अधिकांश मिर्चों में तेल होता है, दूध से तेल निकल जाता है जबकि पानी आसानी से धुल जाता है और कोई राहत नहीं देता है। अपनी आंखों को बार-बार दूध से धोएं, जब तक कि वे बेहतर महसूस न करें।

पानी

पानी

यदि आपके पास कोई अन्य उपलब्ध विकल्प नहीं है, तो ठंडे पानी से आंख धोने का प्रयास करें। काली मिर्च का रस तेल आधारित तरल होने के कारण आसानी से नहीं धुलेगा। आप बस सिंक में जा सकते हैं और धीरे-धीरे ठंडे पानी को आंख में बहने दें या अपनी आंख को पानी के नीचे खोलें (इसे एक कटोरे में डुबोएं)। आंख खोलना पहली बार में मुश्किल होगा, इसलिए पलक झपकते ही काली मिर्च के रस को बाहर निकलने वाले आंसुओं के माध्यम से निकालने का प्रयास करें।

तौलिए

तौलिए

यदि मिर्च लगने के बाद वाला दर्द आपको परेशान करता रहता है, तो दर्द कम होने या सूजन दूर होने तक आंखों के ऊपर ठंडे गीले तौलिये के साथ लेट जाएं।

यह बहुत जरूरी है कि आप गर्म मिर्च के संपर्क में आने के तुरंत बाद अपने हाथ धो लें। काली मिर्च के रस में तेल की उपस्थिति का मतलब है कि केवल पानी ही तेल को नहीं धो सकता है, इसलिए अपने हाथों से काली मिर्च के रस को निकालने के लिए जैतून के तेल का उपयोग करें।

तेल

तेल

हमारी आंखों में जाने वाला गर्म मिर्च का तेल वनस्पति या जैतून के तेल का उपयोग करके साफ किया जा सकता है। चूंकि मिर्च में मौजूद तेल को धोने के लिए तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शुद्ध घी

शुद्ध घी

शुद्ध घी के इस्तेमाल से भी आंखों की जलन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप रुई के फाहे में ठंडे पानी की कुछ बूंदे और घी की कुछ बूंदे मिलाएं और रुई को अपनी आंखों पर थोड़े समय के लिए रखें। ऐसा करने से न केवल आंखों के दर्द से राहत मिल सकती है बल्कि जलन की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

English summary

What To Do When Chilli Gets Into Your Eyes in hindi

Here are few immediate ways that can relieve the pain, redness and swelling When Chilli Gets Into Your Eyes in hindi.
Story first published: Wednesday, January 19, 2022, 18:00 [IST]