For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खाली पेट भूलकर भी ना पिएं कॉफी, आपकी सेहत को हो सकता है नुकसान

|

सुबह-सुबह चाय की तरह कॉफी पीने वाले शौकीन भी कम नहीं हैं। कुछ लोग सुबह उठते ही खाली पेट कॉफी पीने का शौक रखते हैं। लेकिन खाली पेट कॉफी नहीं पीना चाहिए। जो लोग खाली पेट कॉफी पीते हैं उनको कई स्वास्थ्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। खाली पेट कॉपी पीने के नुकसान के बारे में आप भी जान लें। सुबह कॉफी पीने के फायदे हैं, लेकिन खाली पेट कॉफी पीना नुकसान पहुंचाने वाला होता है।

इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं। लेकिन व्यस्तता की वजह से अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते। और कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं तो क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए। आजकल लोग अपनी लाइफस्टाइल में कॉफी को शामिल कर रहे हैं। लोग वजन कम करने के लिए भी ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन कॉफी पीने के अगर कुछ फायदें भी हैं तो इसके नुकसान भी हैं।

 एसिड‍िटी और गैस

एसिड‍िटी और गैस

ऐसे में अगर आप खाली पेट कॉफी coffee पीते हैं तो इसका असर आपकी सेहत में निगेटिव पड़ सकता है। ऐसे में आपको एसिडिटी, गैस जैसी कई समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। चलिए बताते हैं आपको खाली पेट कॉफी पीने के नुकसान।

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

खाली पेट कॉफी पीने से या ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से स्ट्रेल हॉर्मोन रिलीज होता है जिसके कारण तनाव और चिंता बढ़ती है। इसके अलावा इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी नजर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है ऐसे में इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है।

नींद होती है प्रभाव‍ित

नींद होती है प्रभाव‍ित

कॉफी पीने से उसमें मौजूद कैफीन नींद को भी प्रभावित करती हैं।इसी के चलते अगर आप खाली पेट कॉफी पीते हैं या सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाएंगे। इसलिए आपको कोशिश करनी है कि आप कम से कम कॉफी पिएं।

पेट में दर्द और ऐंठन

पेट में दर्द और ऐंठन

कॉफी में कैफीन और एसिड होता है जिसके कारण आपका पेट प्रभावित हो जाता है। एसिडिटी जैसी समस्या के साथ ही पेट में दर्द और ऐंठन भी हो लगता है। हालांकि कॉफी पीने के लाभ भी बहुत हैं और वजन कम करने में भी सहायक होता है. साथ ही यह मेमोरी को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसी के चलते कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। अति किसी भी चीज के लिए बुरी मानी जाती है।

English summary

Why you should never drink coffee on an empty stomach

Most people drink coffee first thing in the morning, but there are health risks associated with doing so.
Story first published: Friday, November 6, 2020, 14:31 [IST]