For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

World AIDS Vaccine Day 2022: इस दिन को मनाने की ये है वजह, जानें इसका इतिहास

|

हर साल 18 मई को विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एड्स और इसके प्रतिरक्षण उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करता है। यह एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए टीके के महत्व पर भी प्रकाश डालता है। आज के युग में कई स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, स्वयंसेवक, छात्र, समुदाय के सदस्य और गैर सरकारी संगठन लोगों को एचआईवी एड्स को फैलने से रोकने के तरीके और वायरस से संक्रमित होने पर क्या उपाय करने के बारे में शिक्षित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022: इतिहास और महत्व

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस या एचआईवी वायरस जागरूकता दिवस राष्ट्रीय एलर्जी और संक्रामक रोग संस्थान (NIAID) द्वारा मनाया जाता है। 18 मई को मनाया जाने वाला यह दिन तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा दिए गए भाषण में निहित है। उन्होंने अगले दशक के भीतर विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति को देखते हुए एक वैक्सीन विकसित करने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का लक्ष्य रखा।

1998 में, क्लिंटन के भाषण की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पहला विश्व एड्स वैक्सीन दिवस मनाया गया था। टीकों, रोकथाम और समुदायों को शिक्षित करने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल दुनिया भर के समुदाय इस दिन विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं।

एड्स क्या है?

एड्स का फुल फॉर्म एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिसिएंसी सिंड्रोम होता है। एक्वायर्ड का मतलब यह स्थिति हासिल की जाती है कि एक व्यक्ति वायरस से संक्रमित हो जाता है।

इम्यूनो दर्शाता है, वायरस एचआईवी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है।

कमी - व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और वह ठीक से काम नहीं कर पाता है।

सिंड्रोम - ऐसा हो सकता है कि एड्स से पीड़ित व्यक्ति कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण अन्य बीमारियों का भी अनुभव कर सकता है।

1981 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली बार एड्स की सूचना मिली थी और तब से यह एक विश्वव्यापी महामारी बन गई। हम कह सकते हैं कि एड्स ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) के कारण होने वाले संक्रमण का सबसे उन्नत चरण है।

एचआईवी के कारण और संचरण

एचआईवी शरीर में संचारित होता है:

- खून

- वीर्य

- योनि स्राव

- गुदा तरल पदार्थ

- स्तन का दूध

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2022 से जुड़े हस्तियों के विचार

- हमें लोगों को शिक्षित होने, परीक्षण करवाने, एड्स के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए-ग्वेन मूर

- बच्चे को प्यार, हंसी और शांति दें, एड्स नहीं-नेल्सन मंडेला

- हर कोई एक वास्तविक अंतर बना सकता है। एक वैश्विक आंदोलन में आपकी आवाज की जरूरत है जो आपकी दुनिया को बदल सकता है-पियर्स ब्रॉसनैन

- यह काफी बुरा है कि लोग एड्स से मर रहे हैं, लेकिन कोई भी अज्ञानता से नहीं मरना चाहिए-एलिजाबेथ टेलर
एड्स एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में बात करना मुश्किल है -बिल गेट्स

English summary

World AIDS Vaccine Day 2022: History, Significance and Quotes in Hindi

eng sum: The day is also known as HIV Vaccine Awareness Day, with the goal of raising awareness about the importance of HIV vaccinations in preventing HIV infection and AIDS.
Story first published: Wednesday, May 18, 2022, 8:32 [IST]
Desktop Bottom Promotion