महिलाओं को होने वाले भिन्न प्रकार के कैंसर

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कैंसर की बीमारी महिला व पुरुष दोनों में से किसी को भी हो सकती है। कुछ महिलाएं अनुवांशिक कारणों की वजह से इसकी चपेट में आ सकती हैं तो कुछ बदलती जीवनशैली और वातावरण में मौजूद विषाक्त कणों के कारण कैंसर की रोगी बन सकती हैं।

यह भी पढ़ें: जानें, आपके ब्रेस्‍ट क्‍या कहते हैं आपकी सेहत के बारे में

लेकिन फिर भी कुछ ऐसे प्रकार के कैंसर है जो पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को अपना शिकार बनाते हैं। इसमें से कुछ प्रकार के कैंसर महिलाओं के प्रजनन अंगों से जुडे हैं तो कुछ आम प्रकार के कैंसर से महिला व पुरुष दोनों को लड़ना पड़ता है। चलिए जानते हैं महिलाओं को होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर।

Brest cancer

1 स्तन कैंसर महिलाओं को होने वाली सबसे आम बीमारी है। इस बीमारी के कई कारण हो सकते हैं। अनुवंश, उम्र, स्तन के ऊतकों का प्रकार, रेडीएशन उपचार, रजोनिवृत्ति हार्मोन चिकित्सा, गर्भनिरोधक गोलियां, व्यायाम ना करना, ज्यादा शराब पीना, मोटापा, बच्चे को स्तनपान ना कराना या तीस की उम्र के बाद गर्भ धारण करना व आदि कारण इस बीमारी के होने के पीछे छुपे हो सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्‍या हैं?

cancer1

2 फेफडों का कैंसर एक अन्य प्रकार का कैंसर है। टार, सिगरेट व अन्य जहरीले धुओं के कारण महिलाओं को फेफडों का कैंसर हो सकता है। इस बीमारी से बचने के लिए महिलाओं को प्रदूषित इलाकों से व सिगरेट फूंकने वालों से दूर रहना चाहिए। कुछ महिलाओं को अनुवांशिक कारणों की वजह से भी ये बीमारी हो सकती हैं।

stomach

3 महिलाओं को पेट व मलाशय का कैंसर भी हो सकता है। हालांकि इस बीमारी के पीछे अनुवांशिक कारणों के अलावा शराब व सिगरेट पीना, बाज़ार में मिलने वाले तैयार खाद्य पदार्थ का अधिक सेवन करना तथा ताज़ा फलों व सब्जियों का सेवन ना करने से आप इस बीमारी की गिरफ़्त में आ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 8 महीने तक सिर्फ गाजर का जूस पी कर महिला ने कैंसर को दी मात

ovarian cancer

4 आज महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर से जुडे मामले बढते जा रहे हैं। मोटापा, हार्मोन चिकित्सा, स्तन कैंसर के उपचार में ली गई दवाएं, उम्र, अनुवांशिक कारण, मधुमेह, गर्भनिरोधक गोलियां, अनगिनत गर्भधारण, गर्भाशय की लाइनिंग का मोटा होना, पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम तथा महीने में एक से अधिक बार मासिक धर्म होना इस बीमारी के लिए जिम्मेदार कारण हैं। यह भी पढे़ं: महिलाओं को जरुर पता होने चाहिये गर्भाशय कैंसर के ये लक्षण

cancer woman

5 महिलाओं को लसीका प्रणाली का कैंसर भी हो सकता है। कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, उम्र और महिलाओं का कुछ रसायनों के संपर्क में आने जैसे कारण इस बीमारी को फैलाते हैं। अतः स्वस्थ रहने व कैंसर जैसी बीमारी से स्वयं को बचाने के लिए महिलाओं को अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना होगा। इसके अलावा, सही आहार के सेवन के साथ नियमित रूप से कसरत करनी होगी।

Story first published: Friday, July 29, 2016, 10:12 [IST]
English summary

Most Common Types Of Cancer In Women

Here are the most common types of cancer in women. Read to know which are the types of cancer that can affect women more.
Please Wait while comments are loading...