For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन लगवाने के कितने समय बाद प्रेगनेंसी प्‍लान कर सकते है, जानें सही जवाब

|

दुनियाभर में वैक्सीनेशन का काम बहुत तेजी से चल रहा है और ये कोरोना के प्रसार को रोकने में प्रभावी भी साबित हो रहा है लेकिन कुछ उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए वैक्सीनेशन कितना सेफ है, इस बात को लेकर लोगों के बीच बहस जारी है। कई शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्भवती महिलाएं, जिन्हें कोरोना का खतरा है या फिर नहीं भी है उन्हें या तो इस बीमारी से जान गंवानी पड़ती है या फिर महीनों तक इस इंफेक्शन से लड़ना पड़ता है। अब तो विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कह चुका है कि महिलाओं को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए जबकि कुछ महीने पहले तक वे लगातार गर्भावस्था के दौरान कोरोना वैक्सीन के प्रयोग का विरोध कर रहा था। अगर आपको भी कोरोना हुआ था और आप अभी मां बनने के बारे में सोच रही हैं तो ये जान लीजिए कि आपको कितने हफ्ते बाद कंसीव करना चाहिए ताकि बच्चे को किसी प्रकार का खतरा न रहे।

गर्भावस्था में कोरोना वैक्सीन कितनी सुरक्षित?

गर्भावस्था में कोरोना वैक्सीन कितनी सुरक्षित?

गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन कितनी सेफ है इस बात को लेकर अभी भी लोगों के बीच दो फाड़ है। महिलाओं के बीच हिचकिचाहट, सुरक्षित वैक्सीन की अनउपलब्धता लाखों महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ एक धोखा साबित हो सकती है और दुनियाभर में आने वाले बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति चिंता बढ़ाती हैं। इतना ही नहीं पर्याप्त सबूत न होने की वजह से भी स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात को लेकर बंटे हुए हैं। इसके अलावा बहुत से कपल्स और डॉक्टर्स वैक्सीन के सुरक्षित आने तक कंसीव करने से भी बच रहे हैं। लेकिन ये जानना बहुत जरूरी है कि कितनी हफ्ते का इंतजार करना सही है।

मौजूदा वक्त में जब वैक्सीन हर देश में पहुंच चुकी है लेकिन इसके सुरक्षित होने को लेकर सवाल उठ रहे हैं हालांकि महिलाओं को वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 8 सप्ताह तक कंसीव करने से बचने की सलाह दी गई है।

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है वैक्सीन?

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है वैक्सीन?

लंबे अरसे से गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने की भी सलाह दी जा रही है और वैक्सीन को सुरक्षित माना जा रहा है। हालांकि अन्य टीकों के विपरीत कोरोना का टीका गर्भवती महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद है इसपर कोई विश्वसनीय शोध अभी नहीं है। इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि टीका उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं है। केवल एक चीज जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों को परेशान कर रही है वो ये कि उनके पास स्पष्ट जानकारी की कमी है। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी थोड़ी कमजोर हो जाती है इसलिए ऐसी संभावना है कि टीका महिलाओं पर अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकता है और उनके शरीर पर असामान्य साइड-इफेक्ट हो सकते हैं, जिससे निपटना मुश्किल साबित हो सकता है।

वैक्सीनेशन के बाद कंसीव करने के लिए इंतजार करना कितना सही?

वैक्सीनेशन के बाद कंसीव करने के लिए इंतजार करना कितना सही?

गर्भवती महिलाओं के सामने टीका लगवाने का विकल्प है लेकिन यह सब उनकी पसंद पर निर्भर करता है। अगर आपके लिए आपके होने वाले बच्चे के जन्म का समय कोई महत्व नहीं रखता है तो आप वेट कर सकती हैं और वैक्सीन लगवाने के बाद आराम से बिना किसी परेशानी के अपने बेबी को हेल्दी बर्थ दे सकती हैं। अगर आप पहले से ही किसी स्वास्थ्य समस्या से परेशान हैं और आप कंसीव करने के बारे में सोच रही हैं तो आपको कोरोना होने की संभावना बढ़ जाती है। आप कोरोना वैक्सीन लगवाकर अपनी सेहत और प्रेगनेंसी दोनों को स्वस्थ बना सकती हैं। दोनों वैक्सीन लगवाने के बाद करीब 6 से 8 सप्ताह तक इंतजार करना आपके लिए सही रहेगा। हालांकि, याद रखें कि ये निर्णय आपका है।

English summary

Should you plan your pregnancy after getting the COVID-19 vaccine shot?

World Health Organisation too, which was earlier opposed to the use of COVID vaccines during pregnancy now recommends women to get their vaccine shot as soon as possible.
Story first published: Monday, February 8, 2021, 16:46 [IST]