For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1BHK से लेकर 4BHK को सजाने के लिए यहां से लें टिप्स

|

घर चाहे छोटा हो या बड़ा, लेकिन हम सभी की यही इच्छा होती है कि उसे बेहद ही करीने से सजाया जाए। हालांकि, हर साइज के घर के लिए एक ही तरह के डिजाइनिंग आइडियाज को फॉलो नहीं किया जा सकता है। चूंकि वन बीएचके और थ्री बीएचके घर के साइज में अंतर होता है, इसलिए घर के साइज को ध्यान में रखते हुए उसे डेकोरेट किया जाना चाहिए। स्मॉल स्पेस हाउस में जहां डेकोरेशन स्मार्टली किया जाता है, वहीं बिग स्पेस हाउस को डेकोरेट करते समय उसे थोड़ा रॉयल लुक दिया जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अलग-अलग साइज के होम्स को डेकोरेट करने के कुछ बेहतरीन आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

वन बीएचके इंटीरियर डिजाइन आइडियाज

वन बीएचके इंटीरियर डिजाइन आइडियाज

वन बीएचके का साइज आमतौर पर 400 से 650 स्क्वेयर फीट होता है, इसलिए आपको स्मॉल एरिया को अधिक बिग बनाना और स्टोरेज को मैक्सिमम करना होता है। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें-

• वन बीएचके में न्यूट्रल कलर्स का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह आपके स्पेस को अधिक बिग दिखाती है। जबकि डार्क कलर्स लाइट को अब्जॉर्ब करके स्पेस को स्मॉल दिखाते हैं।

• स्टोरेज को मैक्सिमम करने के लिए बेड के नीचे दराज, ओवरहेड कैबिनेट और फ़्लोटिंग स्टडी टेबल आदि वन बीएचके के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

• वन बीएचके में ओपन किचन बनवाना अच्छा आइडिया है, क्योंकि यह आपके घर को अधिक स्पेशियस और लक्जरिश दिखाता है।

• वन बीएचके के लिए आपको फर्नीचर भी थोड़ा स्मार्टली खरीदना चाहिए। मसलन, वह मल्टीफंक्शनल हो, ताकि कम स्पेस में आपकी हर जरूरत बेहद आसानी से पूरी हो सके।

टू बीएचके इंटीरियर डिजाइन आइडियाज

टू बीएचके इंटीरियर डिजाइन आइडियाज

टू बीएचके में आपको दो बेडरूम मिलते हैं। इस तरह के घर में पर्याप्त स्पेस होता है, लेकिन फिर भी आपको अपने घर को ऐसे डिजाइन करना चाहिए कि वह भरा-भरा नजर ना आए-

• लिविंग एरिया में एल शेप्ड सोफा फर्नीचर आपकी सीटिंग कैपेसिटी और स्पेस अवेलिबिलिटी को बढ़ाएगा। आप इसे अपने लिविंग एरिया का हिस्सा बना सकती हैं।

• घर के किसी कोने में डिफरेंट शेप्स की बुक शेल्फ को रखें। यह अधिक स्पेस भी नहीं लेगा और आपके घर के इंटीरियर को एक यूनिक टच भी देगा।

• अगर आप अपने घर के स्पेस को बेहतर और खूबसूरत तरीके से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में आप वॉल फर्नीचर में इनवेस्ट करें। यह घर की दीवारों को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ स्पेस को भी बचाएंगे।

• लाइटिंग पर भी पूरा फोकस करें। एंबिएंट लाइटिंग के लिए झूमर, पेंडेंट और फ्लश-माउंटेड सीलिंग लाइट आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

थ्री और फॉर बीएचके इंटीरियर डिजाइन आइडियाज

थ्री और फॉर बीएचके इंटीरियर डिजाइन आइडियाज

थ्री और फॉर बीएचके में स्पेस की कोई कमी नहीं होती है, बस जरूरत होती है कि उसे करीने से इस्तेमाल किया जाए-

• थ्री और फॉर बीएचके में आपको पर्याप्त स्पेस मिलता है तो ऐसे में आप स्पेस सेविंग फर्नीचर की जगह ऐसे फर्नीचर में इनवेस्ट करें जो आपके स्पेस के अनुसार एक रॉयल लुक दें।

• कोशिश करें कि आप डाइनिंग एरिया व लिविंग एरिया की वॉल को एक स्टेटमेंट लुक दें। आप इसके लिए किसी डिजाइनर पीस या फिर बिग साइज वॉल स्टेटमेंट पीस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

• थ्री और फॉर बीएचके होम को डिजाइन करने के लिए सबसे अच्छा और बेहतर ऑप्शन वॉलपेपर का इस्तेमाल करना है। इस तरह, आप अलग-अलग रूम्स को डिफरेंट थीम के आधार पर भी डेकोरेट कर सकते हैं।

English summary

Interior Designing Ideas For house in hindi

Here we are talking about some interior designing ideas for different BHKs. Have a look.
Story first published: Sunday, December 5, 2021, 10:00 [IST]