India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस आसान विधि से घर पर ही उगाएं पुदीना

|

वैसे तो पुदीना खाने के कई फायदे होते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में इसे खाना और ज्यादा लाभकारी होता है। इससे लू लगने का खतरा नहीं रहता है, साथ ही आप हैजा जैसी बीमारी से भी दूर रहेंगे। इसके अलावा ये पेट से जुड़ी कई तकलीफों से भी छुटकारा दिला सकता है। पुदीना खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। अगर आप सांस की बदबू से परेशान है तो इसे चबाने से आपको एकदम ताजी सांस का एहसास होगा। आप पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर उससे कुल्ला भी कर सकते हैं।

पुदीना आसानी से उगाया जा सकता है। आप इसे घर पर एक गमले में उगा सकते हैं। यह एक बारहमासी पौधा है जो पूरे उत्तर भारत में पाया जाता है। अगर आप बागवानी करते हैं और पुदीने का पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ बेहद आसान विधि बताएंगे।

4 से 6 इंच गहरे कंटेनर में लगा सकते हैं पुदीना

4 से 6 इंच गहरे कंटेनर में लगा सकते हैं पुदीना

आप घर पर ही किसी कंटेनर में पुदीना उगा सकते हैं, इसके लिए आपको 4 से 6 इंच गहरे और चौड़े कंटेनर की जरूरत होगी। पुदीना हल्की गीली मिट्टी में अच्छी तरह बढ़ता है। वसंत ऋतु में यह बढ़ना शुरू हो जाता है।

यह है सही तापमान

यह है सही तापमान

पुदीने को उगाने के लिए सही तापमान का होना भी जरूरी है। इसके लिए 15 से 25 डिग्री सेल्सियस तक तापमान होना चाहिए।

बीज से उगा सकते हैं पुदीना

बीज से उगा सकते हैं पुदीना

पुदीने को बीज से भी उगाया जा सकता है, इसके अलावा आप कलमों से भी इसका उत्पादन कर सकते हैं। बोने के बाद यह 7 से 15 दिनों में अंकुरित हो जाता है और इसकी कटाई का समय लगभग 40 दिनों बाद शुरू होता है। हालांकि पुदीने को बीज से उगाने के लिए आपको पहले से ही तैयारियों पर ध्यान देने की जरूरत होगी।

4 से 6 घंटे तक होती है धूप की जरूरत

4 से 6 घंटे तक होती है धूप की जरूरत

पुदीने को रोजाना 4 से 6 घंटे की धूप मिलनी चाहिए। यह तेज धूप के साथ आंशिक छाया में भी उगता है। गर्म जलवायु में इसे आंशिक छाया की जरूरत होती है।

ऐसे करें कटिंग

ऐसे करें कटिंग

अगर आप कटिंग के जरिये पुदीना उगा रहे हैं तो इसके लिए आप 5 इंच लंबा मजबूत पुदीने का पौधा लेकर सीधे मिट्टी में डालें या फिर उस कटिंग को आप गिलास भर पानी में भी डाल सकते हैं। कुछ दिनों में जड़े आ जाएंगी।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपको पुदीना उगाने में काफी मदद करेगा और आप अपने बागवानी के शौक को भी पूरा कर पाएंगे।

English summary

How to grow Pudina Mint at Home in Hindi

Here we sharing the step by step procedure on How to grow Pudina or Mint at Home in Hindi.
Story first published: Monday, May 9, 2022, 14:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion