For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बाजार से प्लांटर लाने की जगह घर पर कुछ ऐसे बनाएं प्लांटर

|

प्लांटिंग करने के लिए सबसे जरूरी है प्लांटर होना। अगर एक प्लांटर खूबसूरत होता है तो प्लांट की खूबसूरती भी कई गुना बढ़ जाती है। यूं तो आपको मार्केट में मिट्टी से लेकर सीमेंट तक कई तरह के प्लांटर बेहद आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप एक प्लांट लवर हैं तो ऐसे में तरह-तरह के प्लांटर खरीदने में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। हालांकि, अगर आप अपने गार्डन एरिया को एक डिफरेंट स्टाइल में सजाना चाहते हैं तो इसका आसान तरीका है कि आप घर पर ही मौजूद कुछ चीजों की मदद से प्लांटर बनाएं। तो चलिए आज हम आपको घर पर ही प्लांटर बनाने के कुछ बेहतरीन आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं-

दही के कप से बनाएं प्लांटर

दही के कप से बनाएं प्लांटर

घर में अक्सर हम दही के कप लेकर आते हैं, जिन्हें खत्म होने के बाद यूं ही बाहर फेंक दिया जाता है। लेकिन अगर आप स्मॉल एरिया के लिए कुछ प्लांट्स लगाना चाहते हैं तो ऐसे में इन दही के कप की मदद लें। दही के कंटेनरों से छोटे प्लांटर्स बनाने के लिए आपको पहले इसे अच्छी तरह क्लीन करना हैं और स्मॉल होल्स बनाएं, ताकि वाटर ड्रेनेज सिस्टम बना रहे है। अब आप इस पर स्प्रे पेंट करें। आप चाहें तो इस पर कुछ डिजाइन भी बना सकते हैं। अब इसे सूखने दें और फिर हर्ब्स लगाएं।

तैयार करें बुक प्लांटर

तैयार करें बुक प्लांटर

हम सभी के घर पर कई पुरानी बुक्स होती हैं, जिन्हें हम रद्दी में दे देते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसे बतौर प्लांटर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पुरानी किताबों के बीच से होल कर दें और फिर आप बाद में एक प्लास्टिक शीट फिट कर दें, ताकि पानी और गंदगी के कारण बाकी किताब खराब न हो। उसके बाद पौधों को उनके मूल प्लांटर से निकाल कर किताब में रख दें। अतिरिक्त प्लास्टिक को ट्रिम करें और बुक प्लांटर को क्लीन करें। आप इसे अपने लिविंग एरिया के लेकर बेडरूम के साइड्स में आसानी से रख सकते हैं।

मैसन जार प्लांटर

मैसन जार प्लांटर

अगर आप अपने घर में कुछ वाटर प्लांट्स या फिर स्मॉल हर्ब्स को लगाना चाहते हैं तो ऐसे में मैसन जार को भी बतौर प्लांटर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्लांटर बड़े नहीं होते हैं और इन्हें स्मॉल एरिया के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जा सकता है। आप इन्हें वॉल पर फिक्स कर सकते हैं या फिर हैंगिंग प्लांटर के रूप में भी अपने घर में लगा सकते हैं।

प्लास्टिक बोतल से बनाएं प्लांटर

प्लास्टिक बोतल से बनाएं प्लांटर

प्लास्टिक बोतल हर किसी के घर में होती ही हैं। कभी पानी की बोतल के रूप में तो कभी कोल्ड ड्रिंक तो कभी मिल्क जग, कई तरह की प्लास्टिक बोतल हमारे घर में आती हैं। आमतौर पर इन्हें बाहर फेंक दिया जाता है। लेकिन आप इनकी मदद से तरह-तरह के प्लांटर तैयार कर सकते हैं। आप इन्हें बीच में काटकर शेल्फ के लिए एक प्लांटर बना सकती हैं। वहीं अगर आप एक वॉल गार्डन बनाना चाहते हैं तो ऐसे में कई एक साइज की बोतलों को बीच में से काटें और वुडन रैक पर रोप की मदद से इन्हें हैंग करें। अब आप इसमें कई तरह की हर्ब्स लगा सकते हैं और अपने घर को एक यूनिक लुक दे सकते हैं।

English summary

How To Make Your Own Planter In Hindi

Here we are talking about how you can make your own planter. Have a look.
Story first published: Sunday, November 28, 2021, 14:00 [IST]