India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फूलों का है शौक तो पेरेनियल गार्डनिंग से ऐसे करें अच्छी कमाई

|

हमारे देश में किसी भी देवी देवता की पूजा बिना फूलों की अधूरी होती है। कहतें है कि फूलों से भगवान प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद भी मिलता है। फूलों से न सिर्फ मन प्रसन्न रहता है बल्कि हमारे आस पास का वातावरण भी पॉजिटिव रहता है। पूजा पाठ के अलावा हम फूलों का प्रयोग अपने घर को सजाने के लिए भी करते हैं। शादी ब्याह के खास मौकों पर भी फूलों की अच्छी खासी सजावाट देखने को मिलती है।

कुछ लोगों को बागवानी का शौक होता है और वे अपने घर पर ही तरह तरह के फूल उगाना पसंद करते हैं। हालांकि कई लोग अपने इस शौक को अपना व्यापार भी बना लेते हैं। जी हां फूलों की डिमांड हमेशा रहती है, ऐसे में आप मौसम के अनुसार घर पर फूल उगाकर उन्हें बाजार में बेच सकते हैं या फिर आप अपने बगीचे में उन फूलों को लगा सकते हैं तो पूरे साल उगते हो। आज के जमाने में आप पेरेनियल गार्डनिंग (Perennial Gardening) से बढ़िया पैसा कमा सकते हैं।

तो चलिए आपको पेरेनियल गार्डनिंग के बारे में बताते हैं।

सबका पसंदीदा गुलाब

सबका पसंदीदा गुलाब

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे गुलाब का फूल नापसंद हो। गुलाब कई रंग के होते हैं लाल, गुलाबी, सफेद, पीला आदि। यह साल भर खिलने वाला फूल है। आप अपने बगीचे में देसी और कश्मीरी गुलाब का पौधा लगा सकते हैं और बाजार में इन्हें बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं।

चमेली की खुशबू से महक उठेगा आपका घर आंगन

चमेली की खुशबू से महक उठेगा आपका घर आंगन

चमेली का फूल अपनी खुशबू के लिए ही जाना जाता है। इस बराहमासी फूल की डिमांड अधिक है। पूजा पाठ के अलावा इसकी बिक्री शादी ब्याह में भी आप कर सकते हैं। चमेली के फूलों का इस्तेमाल इत्र बनाने के लिए किया जाता है। साथ ही इससे हेयर ऑयल भी बनता है। चमेली के फूल में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

पूजा पाठ में ज्यादा इस्तेमाल होता है गुड़हल

पूजा पाठ में ज्यादा इस्तेमाल होता है गुड़हल

कई लोग गुड़हल की खेती करते हैं और यह उनकी कमाई का अच्छा जरिया भी होता है। गुड़हल का फूल पूजा पाठ के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके फूल अलग अलग रंगों के होते हैं। यह पूरे साल खिलता है इसलिए लोग इसे अपने घरों में पूजा के लिए भी लगाना पसंद करते हैं।

बेहद खूबसूरत होता है अपराजिता

बेहद खूबसूरत होता है अपराजिता

अपराजिता का फूल बहुत ही सुंदर होता है। इसका फूल सफेद और नीले रंग का होता है। माना जाता है कि यह फूल शिव जी को बेहद प्रिय है इसलिए लोग इसका इस्तेमाल उनकी पूजा में जरूर करते हैं।

हर तरह की जल वायु में बढ़ता है एक्सोरा

हर तरह की जल वायु में बढ़ता है एक्सोरा

एक्सोरा के फूल लाल, पीले और चमकीले नारंगी रंगों में खिलते हैं। यह दिखने में भी काफी अच्छे होते हैं। इस पौधे को अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती है। यह हर तरह की जलवायु में बढ़ता है। इसका प्रयोग साज सजावट के लिए अधिक किया जाता है। दक्षिण भारत की महिलाएं इसके फूलों का गजरा लगाना बेहद पसंद करती हैं।

English summary

Know to how to earn money through Perennial Gardening in Hindi

how to earn money through Perennial Gardening: Find out how to earn money through Perennial Gardening in Hindi.
Story first published: Thursday, April 28, 2022, 19:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion