India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में पौधों की जड़ों को इन लिक्विड खादों से पहुंचाएं ठंडक

|

गर्मी के मौसम में इंसानों और जानवरों के अलावा पेड़ पौधे भी परेशान रहते हैं। तेज धूप, गर्म हवाएं, उमस से ये मुरझा जाते हैं। ऐसे में गर्मियों में इनकी सही देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके घर में भी ढेर सारे पौधे हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने पौधों को गर्मी के प्रकोप से बचाकर उन्हें हरा भरा रख सकते हैं।

कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें तेज धूप की जरूरत होती है, वहीं कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस मौसम में मनुष्यों की तरह ही ठंडक चाहिए होती है। यदि पौधे की जड़ को ठंडक मिलेगी तो उसके पत्तों में भी नमी बनी रहेगी। आप पौधों को छांव वाली जगह पर शिफ्ट करने के साथ उन्हें ठंडा खाद भी दें। आइए आपको ठंडी खाद के बारे में बताते हैं।

कम्पोस्ट बिन में जमा किया हुआ कचरा

कम्पोस्ट बिन में जमा किया हुआ कचरा

कम्पोस्ट बिन में जमा किए हुए कचरे से जो पानी निकलता है उसे पौधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पानी आपके पौधों को ठंडक पहुंचाएगा और वे सूखेंगे भी नहीं। आप घर पर आसानी से वर्मीकम्पोस्ट भी बना सकते हैं। इसे बनाने में जो लिक्विड निकलता है उसे आप गर्मियों में पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

फलों के छिलकों से बनाएं लिक्विड खाद

फलों के छिलकों से बनाएं लिक्विड खाद

घर में रोजाना हम सब्जी बनाते हैं और गर्मियों में फल का सेवन भी अधिक करते हैं। ऐसे में हमारे पास इनके ढेरों छिलके जमा हो जाते हैं। इन्हें फेंकने की जगह इनसे बढ़िया ठंडी खाद बनाई जा सकती है क्योंकि हर सब्जी या फल में पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। हालांकि अगर आप मौसम के अनुसार मिलने वाले फलों और सब्जियों के छिलकों का इस्तेमाल करते हैं तो उसके और भी फायदे हैं।

सब्जियों के छिलकों से बनाएं लिक्विड खाद

सब्जियों के छिलकों से बनाएं लिक्विड खाद

प्याज के छिलकों से बहुत ही अच्छी खाद बनती हैं। सब्जियों के छिलकों को आप पानी में डालकर 3 से 4 दिन के लिए ढककर रख दें। आप हर दिन एक बार ढक्कन हटाकर पानी और छिलकों को जरूर मिलाएं। आपका ठंडा खाद बनकर तैयार हो जाएगा। आप पानी के साथ इस खाद को मिलाकर पौधों में डाल सकते हैं।

गोबर से बनाएं लिक्विड खाद

गोबर से बनाएं लिक्विड खाद

वहीं गोबर का खाद बनाने के लिए आपको ताजे गोबर का इस्तेमाल करने की जरूरत है। 5 से 7 लीटर पानी में गोबर डालकर उसे ढककर कम से कम 3 दिन के लिए रख दें। यदि आप 1 मग गोबर की लिक्विड खाद ले रहे हैं तो उसमें कम से कम 4 लीटर पानी डालें। गोबर की लिक्विड खाद से गर्मी में भी आपके पौधे मुरझाएंगे नहीं।

English summary

Organic Fertilizers to use for Plants during Summer in Hindi

Organic Fertilizer Liquids For plants during summer in Hindi: Find out how to use these Organic Fertilizers For plants in summer in Hindi.
Desktop Bottom Promotion