India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

किचन में इन तरीको से यूज करें गुड़, खाना बनेगा मजेदार और हेल्‍दी

|

गुड़ का इस्‍तेमाल कई तरह की मिठाईयों और व्‍यंजनों में क‍िया जाता है चीनी के मुकाबले इसमें बहुत कम कैलोरी पाई जाती है। इसल‍िए ये एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है। इसकी नेचुरल स्वीटनेस के कारण इसका इस्तेमाल कई किचन हैक्स में भी किया जाता हैं। तो चलिए आज हम आपको गुड़ से जुड़े कुछ आसान हैक्स बताने वाले हैं जिससे इस्तेमाल से आप अपने काम को आसान, फूड को हेल्दी और टेस्टी भी बना सकते हैं। वह किचन हैक्स हैं-

शुगर फ्री के तौर पर

शुगर फ्री के तौर पर

गुड़ में चीनी के मुकाबले बहुत कम कैलोरी पाई जाती है। जो लोग वेट कॉन्शियस होते हैं वह मार्केट में मिलने वाले शुगर फ्री की जगह गुड़ का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही डायबिटिज के मरीज भी चीनी या शुगर फ्री की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चाय के इंग्रीडिएंट्स में बहुत आसानी से घुल जाता है और चाय का टेस्‍ट बेहतर बनाने के साथ ही उसे हेल्दी भी बनाता है।

रसम और सांबर को बनाएं

रसम और सांबर को बनाएं

सांबर और रसम में गुड़ के इस्तेमाल से इनका स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है। इस दोनों साउथ इंडियन डिश में इमली मिलाई जाती है। इमली के साथ गुड़ मिलाएं जाने पर इन दोनों डिशेज का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। ध्यान रखें कि जब इमली का पानी निकाल रहे हो तो इसमें आधा चम्मच गुड़ मिलाकर पानी सांबर बनाने में यूज करें। यह इन डिशेज के टेस्ट को और ज्यादा बढ़ा देगा।

टमाटर की ग्रेवी में डालें

टमाटर की ग्रेवी में डालें

टमाटर का नेचर एसिडिक होता है। ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से पेट में जलन और एसिडीटी की प्रॉब्‍लम हो सकती है। ऐसे में अगर आप किसी सब्जी में टमाटर की ग्रेवी बना रहे हैं तो इसके साथ आप थोड़ा गुड़ डालकर बनाएं। यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होगा।

सब्जियों का तीखापन कम करें

सब्जियों का तीखापन कम करें

अगर सब्जी बनाते वक्त आपसे बहुत ज्यादा मिर्च पड़ गई है तो इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आप गर्म सब्जी में गुड़ ग्रेट करके डाल दे। ग्रेट करने से गुड़ अच्छी तरह से पिघल जाएगी और तीखापन दूर हो जाएगा। खाने में ज्‍यादा मीठापन न हो जाए, इसल‍िए गुड़ की मात्रा सीमित ही रखें।

English summary

Ways To Use Jaggery In Kitchen To Make Food Tasty And Healthy in Hindi

Kitchen Hacks: Jaggery contains less calories. It can also be used in many kitchen hacks because of its natural sweetness.
Desktop Bottom Promotion