For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

भूल से भी ना करें यह गलतियां, घर दिखेगा गन्दा

|

हम सभी की यह इच्छा होती है कि हमारा घर हमेशा ही साफ-सुथरा व आर्गेनाइज्ड नजर आए। हालांकि, घर को अधिक ब्यूटीफुल बनाने के चक्कर में हम ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जो हमारे घर को गन्दा और अस्त-व्यस्त बना देती हैं। कभी-कभी हम अपने घर को आवश्यकता से अधिक सजाते हैं तो कभी ऐसी कुछ चीजों को खरीद लेते हैं, जो घर को अधिक मैसी बनाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके घर को गंदा बना सकती हैं-

बहुत सारे तकियों का इस्तेमाल करना

बहुत सारे तकियों का इस्तेमाल करना

ऐसे कई लोग होते हैं, जो अपने घर में बेड पर व सोफे पर ढेर सारे कुशन व तकियों का इस्तेमाल करते हैं। आपको इन तकियों के कारण भले ही बेहद आरामदायक महसूस हो, लेकिन यह आपके घर को एक गन्दा रूप देते है। बहुत सारे तकिए का इस्तेमाल करने से नुकसान यह होता है कि यह आपके घर के साफ-सुथरा होने पर भी उसे अव्यवस्थित दिखा सकते हैं। इसलिए ढेर सारे तकिए खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके घर को गन्दा, बहुत अधिक गन्दा बना सकते हैं।

जरूरत से ज्यादा सजावट करना

जरूरत से ज्यादा सजावट करना

घर को ब्यूटीफुल बनाने के लिए उसे डेकोरेट करना आवश्यक होता है, लेकिन किसी भी चीज की अति हानिकारक होती है और ऐसा ही कुछ होम डेकोर के साथ भी है। जब भी किसी स्टोर पर जाते हैं, तो कुछ डेकोरेटिव पीस देखकर उसे खरीदने का मन कर जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा डेकोरेटिव पीस आपके घर को एक गन्दा रूप दे सकते हैं। खासतौर से, अगर आपके घर में स्पेस प्रॉब्लम है तो ऐसे में इन डेकोरेटिव पीस के कारण आपका घर अनआर्गेनाइज्ड नजर आ सकता है। इसके अलावा, इनकी सफाई के लिए भी आपको अधिक समय खर्च करना पड़ेगा। अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे आपका घर गन्दा नजर आएगा।

जरूरत से ज्यादा कंबल

जरूरत से ज्यादा कंबल

विंटर के मौसम में कंबल का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है। यह आपके घर को एक आरामदायक और गर्म एहसास देने का एक आसान तरीका है, लेकिन जरूरत से ज्यादा कंबल का होना या फिर उसे सही तरह से ना रखने से आपका घर खराब नजर आ सकता है। इससे आपका घर अनआर्गेनाइज्ड और गंदा दिखाई दे सकता है। इसलिए, अगर आपको कंबल खरीदना पसंद है तो पहले इस बात पर विचार अवश्य करें कि क्या सच में आपको इनकी जरूरत है। इसके अलावा, यह भी देखें कि वह आपके होम डेकोर से मेल खाते हों। साथ ही आवश्यक मात्रा से अधिक खरीदारी न करें क्योंकि वे आपके साफ घर को गन्दा दिखने के अलावा कुछ नहीं करेंगे।

Read more about: home improvement होम
English summary

Things that can make your home messy in Hindi

here we are talking about some things that can make your home messy. Read on.
Story first published: Monday, January 17, 2022, 10:30 [IST]