20 मार्च को किसकी होगी जीत, किसकी होगी हार बताएगा आपका आज का राशिफल

Posted By: Rupa Shah
Subscribe to Boldsky

आज यानी २० मार्च 2018 को ज्योतिष दिवस मनाया जा रहा। कहते है आज ही के दिन प्रथम बार सूर्य उदय हुआ था जिसका प्रकाश पहली बार सभी गृह, नक्षत्रों और तारों पर पड़ा था। अपने भविष्य को जानने की जिज्ञासा सभी में होती है और ज्योतिषशास्त्र एक मात्र ऐसा साधन है जिससे मनुष्य अपने आने वाले कल की जानकारी हासिल कर सकता है।

आप सभी को ज्योतिष दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं। आइए जानते है इस पवित्र अवसर पर आपका का आज दिन कैसा रहेगा।

मेष:

मेष:

काम काज का बोझ आज आपको थका हुआ और बेझिल कर सकता है। साथ ही सेहत से सम्ब्नधित अन्य परेशानियां भी आपकी मुश्किलें बढ़ा सकतीं है। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा होगी। अपने खाली समय का सदुपयोग करें और ख्याली पुलाव बनाने से बचें। आप आज रुहानी प्यार की मदहोशी महसूस कर सकेंगे। जीवनसाथी का भरपूर साथ और प्यार मिलने से मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। आज कई चीज़ें आपके धैर्य की परीक्षा लेंगी।

वृष:

वृष:

पारिवारिक मामलों को सुलझाने के लिए आज का दिन उत्तम है। कोई भी फैसला सोच समझ कर लें जल्दबाज़ी न करें। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। आज आपको दूसरों की ज़रूरतों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए।हो सके तो अपने जीवनसाथी से अपने गलत बर्ताव के लिए माफ़ी मांगकर पिछली सारी पुरानी बातें भूल जाएं और एक नयी शुरुआत करें। झूठ का सहारा बिलकुल ना लें नहीं तो आपका रिश्ता टूट भी सकता है । कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाक़ात हो सकती है जो आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है।

मिथुन:

मिथुन:

आज आपको आपकी लम्बी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। आर्थिक तोर पर आज का दिन आपके लिए कुछ बेहतरीन अवसर लाएगा। साथ ही नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन की वर्षा होगी । एक बेहतरीन शाम के लिए रिश्तेदार/दोस्त घर जा सकते हैं। अगर आप काम में एकाग्रता बनाने की कोशिश नहीं करेंगे, तो आज आपके उच्च अधिकारी आपसे नाराज़ हो सकतें है और आपको इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ सकता हैं। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। आज आपका जीवनसाथी आपकी वजह से दुःखी महसूस कर सकता है, इसलिए सावधान रहे ख़ास तोर पर अपने शब्दों पर ध्यान दें।

कर्क:

कर्क:

आज आपके मन में अध्यात्म की भावना जाग सकती है और आप किसी तीर्थस्थल की यात्रा कर सकतें है । अचानक धन लाभ मिलने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत हो जाएगा। इसके अलावा कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी और ताज़ा आर्थिक मुनाफ़ा पहुँचाएंगी। प्यार के मामले में आज आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि आपका प्रेमी आपको ग़लत समझ सकता हैं। अगर बात आपके प्रोफेशनल लाइफ की जाए तो जो अपने काम पर एकाग्र रहेंगे, उन्हें पुरस्कार और फ़ायदा दोनों ही मिलेंगे। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। गर्भवती महिलाएं खास तौर पर सावधानी बरतें।

सिंह

सिंह

आज का दिन हर कदम सोच समझ लेने वाला है जल्दबाज़ी में लिया फ़ैसला परेशानी में डाल सकता है। । रियल एस्टेट सम्बन्धी या शेयर बाजार निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे। अचानक आयी ज़िम्मेदारी आपकी दिन की योजनाओं में बाधा डाल सकती है। प्यार के मामले में अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं। कार्यस्थल पर आपके कठिन परिश्रम को सराहा जाएगा और फल के रूप में आपको प्रमोशन भी मिल सकता है । सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। जीवनसाथी से मतभेद हो सकता है । बेहतर रहेगा कि आप थोड़ा योगाभ्यास करें।

कन्या:

कन्या:

बेवजह की चिंता करके आप अपना कीमती समय न गवाएं अन्यथा सिर्फ पछतावा हाथ लगेगा। काम का बोझ आज कुछ तनाव और खीज की वजह बन सकता है। हो सके तो कुछ समय अपने बच्चों के साथ बिताएं आप बेहतर महसूस करेंगे । जीवनसाथी के सहयोग से आज आपका ज़रूरी कार्य पूरा हो जाएगा साथ ही आज आप अपने प्रिय की ज़ुबान से अपने लिए तारीफ के बोल सुनेंगे जो आप हमेशा से सुनना चाहते थे । काम पर चीज़ें थोड़ी अजीब हो सकती हैं; आपको महसूस होगा कि सब कुछ आपके ख़िलाफ़ जा रहा है। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। प्रेमी जोड़ों के लिए आज का दिन शुभ है।

तुला:

तुला:

किसी संत महापुरुष का आशीर्वाद प्राप्त कर आज आप सकारात्मक ऊर्जा से घिरे रहेंगे। आपमें गजब का उत्साह होगा और आपकी ऊर्जा में भी वृद्धि आएगी। आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे। आर्थिक तोर पर दिन अच्छा है। लेकिन नया निवेश करने से पहले अच्छे से सोच लें। लम्बे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए ही निवेश करें।आपके स्वभाव में छोटा सा बदलाव जीवन में बहुत कुछ बदल सकता है । आज का दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है। दूसरे देशों में व्यावसायिक सम्पर्क बनाने का बेहतरीन समय है।

वृश्चिक:

वृश्चिक:

आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की ज़रुरत है ख़ास तौर पर अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना आपके लिए बेहद आवश्यक है। नियमित व्यायाम के माध्यम से अपने वज़न को नियन्त्रित रखें नहीं तो आप किसी भयंकर रोग से ग्रसित हो सकतें है। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर खर्च करने से बचें। रिश्तेदारों और दोस्तों से अचानक उपहार मिलेगा। संतान की सफलता से आप प्रसन्न रहेंगे। आज का दिन समझ-बूझ के क़दम उठाने का है, इसलिए तब तक अपने विचार व्यक्त न करें जब तक आप उनकी सफलता के लिए आश्वस्त न हों। बाहरी लोगों का हस्तक्षेप आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

धनु:

धनु:

आज आपको किसी बड़ी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है जिसके कारण आप कुछ राहत महसूस करेंगे। शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा। आज किया गया निवेश आपको इक्छित फल देगा ।कुछ अच्छा समय बिताने के लिए आप अपने किसी नजदीकी रिश्तेदार या फिर दोस्त के यहाँ जा सकतें है । आज आपने जो नई जानकारी हासिल की है, वह आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दिलाएगी। सड़क पर बेक़ाबू गाड़ी न चलाएँ और बेजा ख़तरा मोल लेने से बचें। आज आपको अपने जीवनसाथी का एक अलग ही रूप देखने को मिलेगा और आपको एक बार फिर उनसे प्यार हो जाएगा।

मकर:

मकर:

अधिक काम का बोझ आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर परेशानी दे सकता है। बेहतर होगा आप काम के साथ भरपूर आराम भी करें । वित्तीय लेन-देन के लिए अच्छा दिन है। घर में कुछ बदलाव लाने के लिए घर के बाकी सदस्यों की राय भी जान लेना अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप किसी षड्यन्त्र का शिकार हो सकते हैं इसलिए किसी भी तरह की राजनीती या फिर गॉसिप का हिस्सा न बने। आपके जीवनसाथी को आपके ध्यान की ज़रूरत है। हो सके तो उनके साथ थोड़ा और समय व्यतीत करें और उन्हें ख़ास महसूस कराएं। इससे आपका रिश्ता और भी मज़बूत होगा।

कुम्भ:

कुम्भ:

आज आप खरीदारी और अन्य बाहरी गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही जीवनसाथी के साथ आप लॉन्ग ड्राइव पर जाने का भी प्लान बना सकतें है। आर्थिक मोर्चे पर आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। माता-पिता से भी आर्थिक मदद मिलने की सम्भावना है। अपने बच्चों को अपने उदार बर्ताव का बेजा फ़ायदा न उठाने दें। आपको उन पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है। आज कई चीज़ें आपके धैर्य की परीक्षा लेंगी ख़ास तोर पर आपके कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों के साथ वाद विववाद से बचें, नहीं तो आप परेशानी में पड़ सकतें है।आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है- दिल की बजाय दिमाग़ का ज़्यादा करें।

मीन:

मीन:

सकारात्मक सोच के ज़रिए आप अपनी हर समस्या से निजात पा सकतें है । नकारात्मक सोच विचार से दूर रहे क्योंकि यह आपकी सफलता में सबसे बड़ी बाधा है। बेकार की आर्थिक योजनाओं में फँसने से बचें- निवेश करने में काफ़ी सावधानी बरतें।परिवार और जीवन साथी का सहयोग मिलने से आप आज आपके सभी कार्य सफल होंगे। संतान पक्ष से आपको कुछ कष्ट मिल सकता है। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अति उत्तम है, परीक्षा में सफलता मिलने की सम्भावना है। यात्रा करने के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा।

English summary

20 मार्च को किसकी होगी जीत, किसकी होगी हार बताएगा आपका आज का राशिफल

What does your 2018 horoscope have in store? Check out to know more on your daily horoscope for 20 march 2018.