For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

चाणक्य नीति: पत्नी और बच्चों के सामने कभी न करें ये काम, जीवनभर झेलनी पड़ेगी शर्मिंदगी

|

एक सुखी परिवार में सभी सदस्य एक दूसरे से प्यार और रिश्ते का सम्मान करते हैं। यदि आपकी पत्नी और बच्चे आपकी इज्जत करते हैं तो आपका पारिवारिक जीवन सुखी और सफल है। भारतीय प्राचीन अर्थशास्त्री, महान चिन्तक एवं कूटनीतिज्ञ चाणक्य ने पारिवारिक जीवन से सम्बंधित आदर्श व्यवहार के भी नियम उल्लेखित किये थे, जिससे परिवार खुशहाल रह सकें। चाणक्य कहते हैं कि हर व्यक्ति को अपने परिवार में पत्नी और बच्चों के समक्ष कुछ चीज़ों को करने से बचना चाहिए, नहीं तो उसका खामियाज़ा जीवन भर भुगतना पड़ सकता है। क्या हैं वो चीज़ें और कैसे आचरण की सलाह चाणक्य देते हैं, आज जानते हैं।

अनुशासनहीनता से रहें दूर

अनुशासनहीनता से रहें दूर

आपके बच्चे आपको ही देखकर अधिकतर चीज़ें सीखते हैं। यदि आप अपने जीवन में अनुशासन और कायदे का पालन करेंगे तो बच्चे भी अपने पिता से अनुशासन के गुण सीख पाएंगे। खुद ही अनुशासनहीन रहना बच्चों पर भी इसका असर डाल सकता है।

झूठ का सहारा लेना

झूठ का सहारा लेना

माता-पिता अपने बच्चों को हमेशा सच बोलने के संस्कार देते हैं। लेकिन यदि आप खुद ही अपने बच्चों से झूठ बोलने लगे तो उनके मन में आपके प्रति सम्मान खत्म हो जायेगा। आपके पत्नी और बच्चों के साथ आपके रिश्ते एक छोटे झूठ से भी बिगड़ सकते हैं।

अमर्यादित शब्दों का प्रयोग

अमर्यादित शब्दों का प्रयोग

आपके द्वारा बोले गए शब्द ही आपके प्रति लोगो के नजरिए को बनाते-बिगाड़ते हैं, और एक बार बोले गए शब्द कभी वापिस नहीं आते। इसलिए अपनी पत्नी और बच्चों के सामने अमर्यादित शब्दों का प्रयोग करना ज़िन्दगी भर के लिए शर्मिंदगी भरा हो सकता है। ऐसा करने पर जहां एक ओर परिवार में आपका सम्मान कम होगा, वहीं बच्चों के चरित्र पर भी काफी बुरा असर पड़ेगा। इसलिए व्यक्ति को अमर्यादित या अपशब्दों के प्रयोग से बचना चाहिए।

Captain Varun Singh Abhinandan Varthaman थे Batchmates, Connection का Video Viral | Boldsky
ना करें अपने जीवनसाथी का अपमान

ना करें अपने जीवनसाथी का अपमान

बच्चे अपने माता-पिता के आपसी रिश्ते से काफी प्रभावित होते हैं। यदि आप अपनी पत्नी के साथ अपमानजनक व्यवहार करते हैं तो इसका बुरा असर बच्चों पर पड़ता है। ऐसा करने से बच्चे आपको कमतर नज़रों से देखने लगते हैं।

English summary

Chanakya Niti: Never Do These Mistakes in Front of Your Wife and Children in Hindi

Chanakya suggested not to do these mistakes in front of your wife and children otherwise you will feel ashamed for life. Check out the points in Hindi.
Story first published: Monday, December 20, 2021, 11:33 [IST]