For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Lunar Eclipse May 2021: बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें समय और सूतक काल

|

साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण मई के महीने में लगने वाला है। इस साल चंद्र ग्रहण 26 मई को वैशाख और बुध पूर्णिमा की दिन लगेगा। यह उपछाया चंद्र ग्रहण होगा। इस ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव वृश्चिक राशि के लोगों पर देखने को मिल सकता है क्योंकि इस अवधि में चंद्र देव इसी राशि में मौजूद रहेंगे। यह चंद्र ग्रहण अनुराधा नक्षत्र में पड़ेगा। इस लेख के माध्यम से जानते हैं साल 2021 में लगने वाले पहले चंद्रग्रहण से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

चंद्रग्रहण की तिथि और समय

चंद्रग्रहण की तिथि और समय

चंद्र ग्रहण 26 मई (बुधवार) को दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होगा। यह शाम 7 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा।

चंद्रग्रहण का सूतक काल

चंद्रग्रहण का सूतक काल

यह उपछाया चंद्रग्रहण होगा इस वजह से इसमें सूतक काल मान्य नहीं होगा। उपछाया चंद्र ग्रहण की स्थिति में चंद्रमा की सतह कुछ धुंधली सी दिखाई देती है।

वृश्चिक और अनुराधा नक्षत्र के लोग रहें सतर्क

वृश्चिक और अनुराधा नक्षत्र के लोग रहें सतर्क

चंद्रग्रहण के समय में चंद्रमा वृश्चिक राशि में रहेंगे। इस राशि के जातक थोड़ा सावधान रहें। वहीं इस समय अनुराधा नक्षत्र भी रहेगा। अनुराधा नक्षत्र का संबंध देवी राधा से माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी शनि हैं। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों पर मंगल प्रभावी होता है। इन लोगों पर भी चंद्रग्रहण का प्रभाव देखने को मिल सकता है।

कहां नजर आएगा चंद्रग्रहण

कहां नजर आएगा चंद्रग्रहण

मई में लगने वाला चंद्र ग्रहण ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, पूर्वी एशिया और अमेरिका महाद्वीप में पूर्ण रूप में नजर आएगा। भारत में ये चंद्र ग्रहण उपछाया के रूप में दिखाई देगा।

साल 2021 का दूसरा चंद्रग्रहण

साल 2021 का दूसरा चंद्रग्रहण

इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण 19 नवंबर को लगेगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा जिसे भारत समेत अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में देखा जा सकेगा।

English summary

Chandra Grahan 2021 in India: Date, Sutak Kaal and Other Details in Hindi

May 26 will see the first lunar eclipse of the year. This time Upachhaya lunar eclipse will be held on Vaishakh Purnima i.e. May 26, 2021.