For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Ganga Dussehra 2021: जाने लें तिथि, शुभ महूर्त, पूजा विधि और इस पावन दिन का खास महत्व

|

हिंदू धर्म में गंगा को केवल नदी नहीं बल्कि मां का दर्जा दिया गया है। गंगा नदी को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि यदि ख़ास मौकों पर जो व्यक्ति गंगा नदी में स्नान करता है, उसे दोषों से मुक्ति मिल जाती है। गंगा मैया का पूजन करने वालों के लिए गंगा दशहरा किसी उत्सव से कम नहीं है। हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं गंगा दशहरा इस साल कौन सी तारीख को मनाया जाएगा और इस दिन का क्या महत्व है।

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

इस साल यह त्योहार 20 जून रविवार को मनाया जाएगा।

दशमी तिथि आरंभ: 19 जून 2021 को शाम 06 बजकर 50 मिनट पर

दशमी तिथि समापन: 20 जून 2021 को शाम 04 बजकर 25 मिनट तक

पूजा विधि

पूजा विधि

गंगा दशहरा के दिन लोगों को सुबह जल्दी उठाना चाहिए और नित्यक्रिया करके निवृत्त हो जाएं। मौजूदा हालात में गंगा नदी जाना संभव नहीं है। ऐसे में आप पानी में गंगा जल की कुछ बूंदें मिलाएं और स्नान करें। इसके बाद सूर्य देव को गंगाजल मिले जल का अर्घ्य दें। ओम् श्री गंगे नमः मंत्र का उच्चारण करें और मां गंगा का ध्यान करें। पूजा के बाद गरीब और जरुरतमंदों को दान दें।

गंगा दशहरा का विशेष महत्व

गंगा दशहरा का विशेष महत्व

गंगा को पूजने वाले हर व्यक्ति के लिए गंगा दशहरा का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इसी दिन गंगा मैय्या स्वर्ग से आमजन का उद्धार करने के लिए भगीरथ की तपस्या के बाद धरती पर आई थीं। गंगा जयंती अथवा गंगा दशहरा के दिन जो जातक गंगा नदी में स्नान कर दान-पुण्य का कर्म करता है उसे मां गंगा का आशीर्वाद सदैव मिलता है। मां अपने भक्त के सारे कष्ट हर लेती हैं।

English summary

Ganga Dussehra 2021: Date, Muhurat, Puja Vidhi and Importance in Hindi

Ganga Dussehra is celebrated in the month of June, called as Jyeshtha as per the Hindu calendar. Check out the details of this years’festival.