For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Hartalika Teej: गर्भवती महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

|

सुहागिन महिलाओं के लिए हरतालिका तीज का पर्व ख़ास मायने रखता है। अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ वो यह व्रत करती हैं। सुहागिनों के लिए तीज व्रत किसी उत्सव से कम नहीं होता है। पूरे साल वो इस दिन का इंतजार करती हैं और महादेव व पार्वती मां की आराधना करके अपने खुशहाल वैवाहिक जीवन की प्रार्थना करती हैं। हरतालिका तीज व्रत के दौरान महिलाओं को कई नियमों का पालन भी करना होता है।

यदि आप गर्भवती हैं या फिर नयी मां बनी हैं और आप तीज का व्रत करना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखने की जरुरत है ताकि आप व आपका बच्चा सुरक्षित रहे। जानकारों की मानें तो गर्भवती महिलाओं को व्रत व पूजा में कुछ छुट दी जाती है।

निराहार व्रत करने से बचें

निराहार व्रत करने से बचें

गर्भवती महिलाओं को ज्यादा समय तक भूखे पेट रहने की मनाही होती है। तीज का व्रत करने वाली महिलाएं बिना कुछ खाए इसका पालन करती है। मगर आपके साथ साथ एक नन्ही जान भी जुड़ी है ऐसी स्थिति में आप फलाहार व्रत कर सकती हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार फल व व्रत वाले आहार का सेवन करें।

न करें निर्जला व्रत

न करें निर्जला व्रत

आमतौर पर हरतालिका तीज का व्रत करने वाली महिलाएं दिन भर पानी भी नहीं पीती हैं। मगर प्रेगनेंसी में ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। आप निर्जला व्रत करने से बचें। आप अपने शरीर को निर्जलीकृत होने से बचाएं।

चाय या कॉफी से हो सकता है डीहाईड्रेशन

चाय या कॉफी से हो सकता है डीहाईड्रेशन

व्रत में खाली पेट रहने के दौरान ज्यादा चाय या कॉफ़ी का सेवन हानिकारक हो सकता है। इससे पेट में जलन, दर्द व गैस की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। आप इसके स्थान पर ताजा फल का जूस, नारियल पानी, दूध या दही का सेवन करें।

शारीरिक श्रम से बचें

शारीरिक श्रम से बचें

व्रत करने वाली महिलाओं को इस दिन शारीरिक श्रम करने से बचना चाहिए। आप न तो लंबी दूरी की यात्रा करें, न पैदल चलें और न ही तेज धूप में बाहर निकलें। इस दिन अपना अधिक समय मां पार्वती और भोलेनाथ की आराधना में लगाएं। गर्भवती महिलाएं पूजा में ज्यादा देर तक न बैठें। तकलीफ होने पर वो उठ जाएं।

English summary

Hartalika Teej: Pregnant Women Can Avoid Difficulties While Fasting With These Effective Tips

Hartalika Teej: fasting in pregnancy is safe? Check out the article for the tips and precautions in Hindi.
Story first published: Wednesday, September 8, 2021, 16:10 [IST]