For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

करवा चौथ के दिन ही पड़ रही है पीरियड्स की डेट तो इस तरह करें पूजा

|

हिंदू धर्म में कई ऐसे व्रत और तीज त्योहार हैं जो लोगों को अपनी संस्कृति और इतिहास से जोड़े रखते हैं। ऐसा ही करवाचौथ का व्रत भी है। महिलाओं के लिए ये दिन किसी उत्सव से कम नहीं है। इस व्रत को करने के लिए वो पूरे साल इंतजार करती हैं। सभी व्रत और त्योहारों के समय में पवित्रता और शुध्हता का भी विशेष ख्याल रखा जाता है। करवाचौथ करने वाली महिलाओं के मन में भी पीरियड्स को लेकर कई सवाल बने रहते हैं। आज जानते हैं क्या पीरियड्स के समय में करवा चौथ का व्रत किया जा सकता है।

करवाचौथ व्रत से मिलता है अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

करवाचौथ व्रत से मिलता है अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

कई ऐसे व्रत और त्योहार हैं जिनके पालन के समय में मासिक धर्म की स्थिति होने पर महिलाओं को धर्म दोष लगने की स्थिति झेलनी पड़ सकती है। करवा चौथ का व्रत पूरे साल में एक बार आता है। ऐसे में महिलाएं इस व्रत को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही करना नहीं चाहती हैं। इस व्रत से पति की उम्र लंबी होती है और वैवाहिक जीवन सुखद बनता है। करवाचौथ व्रत का सीधा संबंध पति की आयु से होने के कारण महिलाएं धर्म संकट में पड़ जाती हैं।

रखें करवा चौथ का व्रत

रखें करवा चौथ का व्रत

महिलाएं पीरियड्स में होते हुए भी करवा चौथ का व्रत बिना किसी शंका के रख सकती हैं। शास्त्रों में व्रत करने की मनाही के बारे में नहीं बताया गया है। यदि करवा चौथ के दिन ही आपका मासिक धर्म शुरू हो जाता है तो भी आप व्रत कर सकती हैं।

इस नियम का रखें ख्याल

इस नियम का रखें ख्याल

महिलाएं यदि मासिक धर्म में करवाचौथ का व्रत कर रही हैं तो उन्हें कुछ विशेष बातों का ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। इस दिन आप करवा चौथ कथा की किताब को न छुएं। आप किसी दूसरे व्यक्ति से कथा सुनें।

आप भगवान की पूजा तथा उपासना में शामिल होने से बचें। इससे आप व्रत धर्म का पालन भी कर लेंगी और व्रत भंग होने से भी बाख जाएगा। आप करवाचौथ का व्रत करें मगर देवकार्य से दूरी बना लें।

English summary

How To Do Karwa Chauth Fast and Puja During Periods in Hindi

How To Do Karwa Chauth Fast and Puja During Periods in Hindi. Check out the details.