यदि आप इन 3 चीज़ों से जूझ रहे हैं, तो आपकी कुंडली में बैठा है कालसर्प दोष

By: Arunima Mishra
Subscribe to Boldsky

अक्सर व्यक्ति कालसर्प दोष का नाम सुनते ही घबरा जाता है। कुंडली में कालसर्प दोष का पाया जाना कोई बहुत बड़ी घटना नहीं मानी जाती है।

देखा गया है कि 70 प्रतिशत लोगों की कुंडली में यह दोष होता है। कालसर्प दोष कुंडली में खराब जरूर माना जाता है किन्तु विधिवत तरह से यदि इसका उपाय किया जाए तो यही कालसर्प दोष सिद्ध योग भी बन सकता है।

जब सूर्यादि सातों ग्रह राहु(सर्प मुख) और केतु(सर्प की पूंछ) के मध्य आ जाते हैं तो कालसर्प योग बन जाता है। यदि राहु आगे या केतु पीछे या सूर्यादि सातों ग्रह, राहु एवं केतु के एक ओर फंसे हुए हों तो कालसर्प योग बनता है।

 कालसर्प दोष के कारण ?

कालसर्प दोष के कारण ?

कालसर्प योग को दुर्भाग्य और अवरोध को उत्पन्न करने वाला माना जाना अनुचित नहीं है। यदि किसी जन्मांग में कालसर्प योग की संरचना हो रही हो तो व्यक्ति को अनेक प्रकार के अवरोध, विसंगतियों और दुर्भाग्य से जीवनपर्यंत संघर्ष करना पड़ता है।

आंशिक कालसर्प दोष

आंशिक कालसर्प दोष

विभिन्न ग्रंथों में यह कहा गया है कि काल सर्प योग तभी बनता है जब सारे ग्रह राहु और केतु के एक ओर आ जाएं। यदि इस रेखा से कोई एक ग्रह बाहर रह जाता है तो उसे आंशिक माना जाता है। क्रियात्मक रूप से देखा गया है कि आंशिक कालसर्प योग की कुंडली वाले जातक जीवन में बहुत संघर्ष करते हैं और कई बार वहीं के वहीं रह जाते हैं।

 कालसर्प आपको अशुभ नहीं बनाता

कालसर्प आपको अशुभ नहीं बनाता

अगर आपकी कुंडली में कालसर्प दोष है तो यह जरुरी नहीं कि आपके साथ सब बुरा ही होगा। इसका प्रभाव हर व्यक्ति पर उनके कुंडली में बैठे ग्रहों के मुताबिक होता है। यही नहीं कुंडली के और योग भी देखे जाते हैं। जैसे अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में राज योग है और उनके 2-3 ग्रह दिग्बली या स्वग्रही हैं। और कुंडली में कालसर्प दोष भी बैठा है तो कालसर्प दोष का असर कम हो जायेगा।

 काल सर्प दोष के लक्षण

काल सर्प दोष के लक्षण

अगर किसी को कालसर्प दोष के लक्षण नहीं पता है तो आईये जाने हैं उन लक्षणों के बारे में।

1. बुरे सपने

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में काल सर्पदोष है तो उसे बुरे सपने आएंगे। वह ठीक से सो नहीं पायेगा साथ ही उसे भय लगेगा और उसका मन नकारात्मक विचारों से भरा रहेगा।

 2. सापों के सपने आना

2. सापों के सपने आना

जिनकी कुंडली में कालसर्प दोष होता है उन्हें ठीक से नींद नहीं आती है। वे रात में चौक कर उठ जाते हैं साथ ही उन्हें सपने में साप दिखाई देता है।

 3. निजी जीवन में अशांति

3. निजी जीवन में अशांति

ऐसे लोगों के जीवन में बहुत अशांति रहती है। इनके परिवारों में लड़ाई झगड़े रहते हैं। ये जितनी भी मेहनत करें लेकिन उसका फल नहीं मिलता है। साथ ही इनके बहुत सरे दुश्मन बन जाते हैं।

English summary

If you suffer from these 5 symptoms then you have the Kaal Sarp Dosha in your horoscope!

The term Kaal Sarp Dosh is very daunting and haunts the daylights out of people. In fact, if an astrologer happens to mention the very name, people running helter-skelter.
Please Wait while comments are loading...