2018 में राशि अनुसार पहने ये धातु, संवर जाएंगी आपकी किस्मत!

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Lucky Metal as per Zodiac Sign | 2018 में ये धातुऐं चमकाऐंगी आपकी किस्मत | Boldsky

ज्‍योतिष शास्‍त्र में राशियों में ग्रहों के प्रभाव के लिए धातुओं का बहुत ही महत्‍व होता है। राशि अनुसार धातु पहनने से आप ग्रहों की विपरित प्रभाव से बच सकते है। इसके अलावा ये आपके शरीर के लिए भी अलग अलग कारणों के वजह से लाभकारी होता है।आज हम आपको बताएंगे कि इस साल 2018 में कौनसी धातु आपकी किस्मत चमकाएगी आज की जरूरतों को पूरा करने के लिए मेहनत के साथ साथ किस्मत का भी साथ होना जरूरी है।

ज्योतिष शास्त्र में भाग्‍य की रेखा बढ़ाने के लिए वैसे तो ढे़रो उपाय है, व्‍यक्ति चाहे तो अपने परिश्रम और किस्‍मत से बहुत कुछ पा सकता है। 

राशियों के अनुसार ये रंग बदल सकते है 2018 में आपकी किस्‍मत

इसलिए आज हम आपको ऐसे धातुओं के बारे में बता रहे है जो आपके किस्‍मत को बदलने बहुत साथ देंगे। 

स्वर्ण

स्वर्ण

सोना कौनसी स्‍त्री या पुरुष को नहीं आकर्षित नहीं करता है, ये दुनिया की सारी धातुओं में सबसे ऊर्जावान धातु है। इस धातु का सीधा संबंध बृहस्पति से होता है। पाचन तंत्र, क्रोध और संयम पर ये सीधा असर डालता है। मेष, कर्क, सिंह, धनु और मीन राशि के लिए ये धातु बहुत शुभ होती है। कन्या, मकर और कुंभ राशि के लिए ये धातु शुभ प्रभाव नहीं देती है।

तांबा

तांबा

इस धातु का गुण जल और अग्नि का मिला जुला होता है. आमतौर पर औषधीय धातु है और इसका सीधा संबंध सूर्य और मंगल से होता है. त्‍वचा , रक्त प्रवाह और पाचन तंत्र पर इसका असर पड़ता है। मेष, सिंह और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए ये धातु विशेष अनुकूल होती है। मिथुन, कन्या और तुला राशि के जातकों के लिए ये धातु अनुकूल नहीं होती।

घर पर तांबे के बर्तन साफ करने के लिए टिप्स

लोहा

लोहा

सारी धातुओं में सबसे ज्यादा रहष्यमयी धातु मानी जाती है. ये शनि देव की धातु मानी जाती है। रक्त प्रवाह, हडियो, बालो तथा कोशिकाओ पर इस धातु का असर ज्यादा पड़ता है। ये धातु मकर और कुंभ राशि के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल होती है। सिंह राशि के लिए ये धातु सबसे ज्यादा प्रतिकूल होती है।

स्टील

स्टील

इसके गुण लोहे से काफी मिलते-जुलते है। लेकिन ये धातु राहु-केतु की धातु है। इसका संबंध दुर्घटनाओ, संचार और शक्ति से होता है। जिन लोगो को दुर्घटनाओ की, संचार की बीमारियों की या जीवन में उतार-चढ़ाव की समस्या हो ऐसे लोगो के लिए ये धातु अच्छे परिणाम देती है।

चांदी

चांदी

चांदी को वैसे आयुर्वेद में दिमाग के लिए अमृत माना गया है। ये धातु बहुत शीतल और औषधीय प्रभाव युक्त होती है. इसका सीधा संबंध चंद्रमा से होता है। ये धातु शरीर मैं कफ और जल तत्व को नियंत्रित करती है। इसके अलावा ये धातु मन पर भी असर डालती है। वृष, कर्क, तुला, वृश्चिक और मीन राशि के लिए धातु शुभ होती है। मेष, सिंह, धनु और मकर राशि के लिए ये धातु बेहतर नहीं होती है।

पीतल

पीतल

ये शुद्ध रूप से अग्नि तत्व की धातु है और इसमें कुछ अंश जल तत्व का पाया जाता है। इस धातु का संबंध बृहस्पति और चंद्रमा से होता है। इस धातु का असर शरीर के पीतल, त्वचा और आँखों पर पड़ता है। मेष, कर्क, सिंह, धनु और मीन राशि के लिए ये धातु शुभ परिणाम देती है।

कांसा

कांसा

ये एक मिश्रित धातु है. इसके अंदर भी औषधीय गुण पाये जाते है. ये बुध की धातु मानी जाती है, इसका त्वचा, वाणी और सौंदर्य पर प्रभाव पड़ता है। मिथुन और कन्या राशि के लिए ये धातु बहुत शुभ होती है। मेष, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु और मीन राशि के लिए ये अच्छी नहीं मानी जाती है।

 जस्ता

जस्ता

जस्‍ता अपने गुणों के लिए बहुत जाना जाता है। इस धातु को चंद्रमा का और कुछ शनि का अंश माना गया है। मुख्य रूप से राहु-केतु की धातु है. इस धातु का संबंध मन, संचार और अचानक उतर-चढ़ाव से होता है. जिन लोगो को राहू और केतु से संबंधित समश्याए हो उनके लिए इस धातु का प्रयोग बहुत शुभ होता है।

English summary

lucky metals for 2018 according to your zodiac sign

However, certain precautions and developments can prove to be fruitful if you take know what’s lucky for you and what’s not. So, here, we will discuss lucky metal 2018 based on Zodiac Sign.
Please Wait while comments are loading...