For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Lunar Eclipse: चंद्र ग्रहण के समापन के बाद जरुर किए जाते हैं ये काम

|

इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज यानी 19 नवंबर को पड़ा है। ख़ास बात यह है कि आज कार्तिक पूर्णिमा का भी दिन है। चन्द्र ग्रहण की घटना और प्रभाव को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नकारात्मक माना गया है। ऐसे में चन्द्र ग्रहण की समाप्ति के बाद इसके प्रभाव को निष्क्रिय करने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी होते हैं। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण का समय पूरा हो जाने के बाद व्यक्ति को क्या क्या कार्य करने चाहिए।

गंगाजल से करें मंदिर, घर व अपनी शुद्धि

गंगाजल से करें मंदिर, घर व अपनी शुद्धि

चंद्र ग्रहण समाप्त होने के पश्चात अपने घर में गंगा जल का छिडकाव करें। साथ ही मंदिर में स्थापित सभी भगवानों का भी गंगाजल से अभिषेक करें। खुद भी जाकर स्नान कर लें, स्नान करने वाले जल में थोडा गंगा जल मिला लें।

स्वच्छ वस्त्र करें धारण

स्वच्छ वस्त्र करें धारण

ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान लेने के पश्चात साफ़ एवं स्वच्छ वस्त्रों को ही पहनें। इसके साथ ही ग्रहण के दौरान पहनें हुए कपड़ों को उतार लें और बिना धोएं दोबारा प्रयोग में ना लायें।

गाय को रोटी खिलाएं

गाय को रोटी खिलाएं

गाय को भोजन कराने से ग्रहण संबंधी दोषों का निवारण होता है इसलिए ग्रहण समाप्ति के बाद गाय को रोटी या चारा खिलाने का प्रबंध करें।

दान करें

दान करें

दान जैसी पुण्य क्रिया से ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में सहायता मिलती है। ग्रहण समाप्ति के बाद किसी ज़रूरतमंद को दान अवश्य करें।

English summary

Lunar Eclipse 2021: What to do after the Grahan Ends in Hindi

Read on to know that what should we do after the Grahan Ends.
Story first published: Friday, November 19, 2021, 18:07 [IST]