For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खरमास हुआ पूरा, देखें माघ के पावन महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त

|

हिन्दू रीति रिवाजों में विवाह सबसे अधिक मांगलिक और शुभ कार्य माना जाता है। खरमास के लगने के कारण पिछले एक महीने से विवाह कार्यों पर रोक लगी हुई थी। लेकिन 18 जनवरी से माघ माह के शुरू होते ही विवाह मुहूर्त भी शुरू हो जाएंगे और मांगलिक कार्य संपन्न किए जा सकेंगे। 18 जनवरी के दिन पुष्य नक्षत्र और सर्वार्थ सिद्धि योग दिनभर रहेगा। इस दृष्टि से इस माह की शुरुआत शुभ होने मानी जा रही है। विवाह के साथ-साथ नामकरण, यज्ञोपवीत संस्कार, गृह प्रवेश और अन्य यज्ञ-हवन आयोजित किए जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं माघ महीने में पड़ने जा रहे सभी विवाह मुहूर्तों के बारें में।

माघ महीने में ढेर सारे विवाह मुहूर्त मिलने वाले हैं। विवाह का पहला मुहूर्त 22 जनवरी को है और उसके अगले ही दिन 23 जनवरी को दूसरा विवाह मुहूर्त है।

इसके बाद 25 और 26 जनवरी को भी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त होगा।

एक हफ्ते के इंतज़ार के बाद फरवरी माह में शादी के शुभ दिन शुरू होंगे। 5 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त होगा अर्थात् इस दिन विवाह के लिए बहुत ही मांगलिक मुहूर्त होने वाला है।

इसके बाद 6, 7, 9, 10, 11 और 12 फरवरी की तारीखें भी शादी के लिए बेहद शुभ होंगी। इसके बाद 16 फरवरी को माघ पूर्णिमा के साथ ही माघ के महीने का अंत हो जाएगा। लेकिन विवाह के शुभ मुहूर्तों का सिलसिला आगे आने वाले कुछ महीनों तक चलेगा।

English summary

Magh month 2022 Marriage Dates with shubh muhurat in Hindi

Magh Month 2022 starting from 18th January in north India. Here is the list of the auspicious dates for marriage in Magh month. Read on.
Story first published: Thursday, January 20, 2022, 15:32 [IST]