राशियों के अनुसार जाने 2018 में कैसा गुजरेगा वैवाहिक जीवन, खटपट होगी या रोमांटिक रहेगी..

Posted By:
Subscribe to Boldsky

मनुष्‍य के जीवन में कॅरियर, स्‍वास्‍थय और सुखद वैवाहिक जीवन बहुत ही महत्‍व रखता है। कहते है ना अगर पर्सनल लाइफ में थोड़ी सी भी समस्‍या चल रही हो तो प्रोफेशनल लाइफ में भी उसका प्रभाव देखने में मिलता है। इसलिए मनुष्‍य अपने जीवन में सुखद वैवाहिक जीवन की चाह रखता है।

horoscope 2018

आज हम आपको राशियों के अनुसार बताएंगे कि किस राशि के लोगों के वैवाहिक जीवन में उतार चढ़ाव आएंगे और कौन इस वर्ष विवाह के बंधन में बंधने वाला है। आइए जानते है।

मेष राशि

मेष राशि

प्रेम संबंधों और वैवाहिक जिंदगी के लिए अच्छा समय है।

आपके लिए यह वर्ष मध्यम रुप से फलदायी होने की आशा है। ग्रहों की गतियों पर सिलसिलेवार ढंग से नजर डालें तो अक्टूबर 2018 तक शुभ ग्रह के प्रभाव से आप एक विकसित दांपत्य जीवन का सुख उठा सकेंगे। जीवन साथी के साथ आपका तालमेल बढ़ेंगा। दोनों जन साथ मिलकर जवाबदारियों को निभाने का प्रयास करेंगे।

वृषभ

वृषभ

शादीशुदा जिंदगी में अहंकार भारी पड़ सकता है। पुराने गड़े मुर्दे निकलाने से राई से बात पहाड़ का रुप ले सकती है।

शुक्र के पुनगर्ठन और मंगल के आक्रामक रवैये के कारण आपकी वैवाहिक जीवन में इस साल थोड़ा उथल पुथल आ सकता है। इस साल आपको अपने पार्टनर को थोड़ा ज्‍यादा संवेदनाएं दिखानी पड़ सकती है। कोशिश करें कि इस साल आप दोनों का प्‍यार से निकले।

मिथुन राशि

मिथुन राशि

वैवाहिक जीवन: साल की शुरुआत में मंगल और बृहस्‍पति की मिली जुली स्थिति के कारण इस साल मिथुन राशि वालों की वैवाहिक जीवन में थोड़ा खटपट रहेगा। कोशिश करेंगे कि इस साल पार्टनर के साथ आपके रिश्‍ते सामान्‍य रहें। इस वर्ष के दौरान 12-10-18 तक गुरु का आपकी राशि से सातवें स्थान में भ्रमण दांपत्य जीवन में सुख-शांति लाएगा। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। पर शनि के नवम स्थान में गोचर करने से कभी कभार टकराव की परिस्थिति पैदा होने के आसार रहेंगे।

कर्क राशि

कर्क राशि

इस साल आपके सातवें गृह में स्थिर रहेा जिसका मतलब है कि आपके शादीशुदा जिंदगी में बहुत मनमुटाव होने वो है। शनि इस दौरान अपने खुद की राशि मकर के सातवें गृह में मौजूद रहेगा। इस साल आपके और आपके साथी के बीच भारी मन मुटाव के कारण बहुत कम्‍यूनिकेशन गैप रहेगा। अगस्‍त के बीच में मकर से निकलकर मंगल ग्रह आपकी राशि में प्रवेश कर रहा है जिसका मतलब है कि आप दोनों के बीच अहंकार आ जाएगा इसलिए अपने रिश्‍ते को बचाए रखने के लिए आप दोनों में से किसी एक को सिचुएशन को सम्‍भालें रखना होगा।

जहां तक हो सकें अपने शादीशुदा जिंदगी को बचाए रखने के लिए अपने वाणी पर नियंत्रण रखे। बृहस्‍पति के पांचवे गृह पर विराजमान होने के वजह से दोनों के रिश्‍ते सुधर सकते है और आपके घर एक नन्‍हा सा मेहमान भी आ सकता है।

 सिंह

सिंह

शनि इस साल अपने ग्रह मकर से निकलकर सिंह राशि के छठें भाव में जाकर विराजमान हो रहा है। इसका मतलब है कि आपकी शादीशुदा जिंदगी में भी कुछ चुनौतियां आने वाली है। कोशिश करें की अपने साथी के साथ अच्‍छा समय बिताएं। इस साल प्रेमी जोड़े शादी में बंध सकते है।

कन्‍या

कन्‍या

मई महीने के प्रारंभ से अक्टूबर के अंत तक संतान से संबंधित मामलें उत्पन्न हो सकते हैं। निःसंतान दंपत्तियों को संतान प्राप्ति से जुड़ी प्रॉब्लम रहेंगी। इस कालावधि में लव रिलेशन्स में आपको काफी अलर्ट रहना होगा। वजह यह है कि आपके रिलेशन्स में जड़-मूल से बदलाव के संकेत मिलते हैं। प्यार में खोए रहने की वजह से लाइफ की दूसरी चीजों को अवॉइड न करें। आपके प्रेम प्रसंग की पोल खुल जाने से परिवार में हाहाकार मच सकता है। संपूर्ण वर्ष के दरमियान जीवन साथी के साथ छोटा-मोटा विवाद बने रहने के संकेत हैं। इस वर्ष आपकी जिंदगी में किस तरह की घटनाएं घटित होगी, अगर ये सवाल आपके मन में है, तो अपने इस सवाल का उचित जवाब पाए

तुला

तुला

इस वर्ष में तुला राशि में गुरु का भ्रमण अक्टूबर के अंत तक रहेगा। यह आपके लिए अनेक रुप से फलदायी साबित होगा। जो लोग शादी करने की सोच रहे हैं। शादी के लिए मंगलकारी समय कहा जाएगा। नए संबंधों की शुरूआत करने में भी जातक की मुलाकात अपने अपने पसंद के साथी से हो सकता है।अगर आपके विवाहेतर संबंध हैं तो दांपत्य संबंधों में भी तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। केवल जीवन साथी ही नहीं दूसरे अन्य लोगों के साथ भी संबधों में ध्यान रखें। जिन लोगों के बच्‍चें स्‍कूल जाते है उन्‍हें अपने बच्‍चों की शिक्षा की तरफ ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरुरत है।

वृश्चिक

वृश्चिक

इस साल 21 फरवरी के आसपास शुक्रोदय हो रहा है। इसलिए जो लोग कुंवारे है वो किसी भी शुभ मौके पर शादी के बंधन में बंध सकते है। लेकिन कुंडली के सातवें भाव में बृहस्‍पति के प्रभाव से हल्‍की नोक झोंक रहेगी। शुक्र के पुर्नगठन की वजह से आपके और आपके साथी के बीच थोड़े से अंतर आएंगे लेकिन आपको एक दूसरे को समझने से ही स्थिति हल हो सकती है।

धनु राशि

धनु राशि

में बृहस्‍पति के प्रभाव के कारण इस साल कुंआरे लोगों के शादी के बंधन में बंधने की पूरी सम्‍भावना है। जिनकी शादी को लम्‍बा समय हो गया है वो डॉक्‍टर से बच्‍चें के मिलेंगे। इस साल आपको अपनी शादीशुदा जिंदगी के साथ बच्‍चों के कॅरियर की तरफ भी विशेष ध्‍यान देना होगा।

मकर

मकर

मकर राशि में बृहस्‍पति के प्रभाव के कारण इस साल कुंआरे लोगों के शादी के बंधन में बंधने की पूरी सम्‍भावना है। नए शादी शुदा जोड़े और जिनकी शादी को दो साल का समय हो चुका है वो बच्‍चें की प्‍लानिंग करेंगे। 21 मार्च से लेकर 21 मई का समय इस साल आपके लिए प्‍यार की कई सौगातें लेकर आएगा।

कुंभ

कुंभ

इस वर्ष ग्रहों की स्थिति का विचार करें तो अक्टूबर तक कृपालु गुरु तुला राशि में और नवंबर के महीने तक वृश्चिक राशि में भ्रमण करेगा। छायाग्रह राहु व केतु क्रमानुसार कर्क व मकर राशि में वहीं शनि धनु राशि में गतिमान रहेगा। मई महीने के प्रारंभिक चरण से अक्टूबर के अंतिम चरण के दौरान मंगल व केतु युति में रहेंगे। अब हम यदि अन्य ग्रहों की स्थितियों की स्थितियों को देखते हुए फलकथन पर विचार करें तो आपका दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। शादीशुदा जीवन की गलतफहमियां सुलझेंगी और पति-पत्नी के बीच आत्मीयता बढ़ेंगी।

मीन राशि

मीन राशि

फरवरी में शुक्रोदय होने के कारण अविवाहित लोग शादी में बंधने के निर्णय लेंगे। जून से लेकर जुलाई के बीच आपके शादी का संयोग बन रहा है। लेकिन शादीशुदा लोगों के प्रेम संबंधों में तनाव अथवा बिखराव की नौबत आ सकती है। यह समय थोड़ा धैर्य से निकालें। नए शादीशुदा लोग इस साल बच्‍चें की प्‍लानिंग करेंगे।

English summary

Marriage Horoscope 2018

What do the planets hold out for you on the marriage front? Read on to find out!
Story first published: Thursday, January 18, 2018, 8:00 [IST]